dead relatives

कहा जाता है कि जब इन्सान मर जाता है तो दुनिया से उनका अस्तित्व समाप्त हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ हिन्दू धर्म में एक और मान्यता है कि मरने के बाद सिर्फ मनुष्य का शरीर नष्ट होता है, उसकी आत्मा जीवित रहती हैं और वह तब तक अपने परिजनों के पास भटकती रहती है जब तक कि उसे मोक्ष नहीं मिल जाता। कुछ लोग कहते हैं कि अगर आत्मा को किसी कारणवश मोक्ष नहीं मिल पाता तो वह धरती पर ही भ्रमण करती रहती है और अपने परिजनों के आसपास रहकर उनसे संपर्क स्थापित करने का भी प्रयास करती है।

इसे भी पढ़ें :-मृत पूर्वजों के नाम कराते हैं रेलवे का टिकट बुक और सीट पर देते हैं पहरा

मनुष्य की मौत और उसकी आत्मा को लेकर हिन्दू धर्म के प्रसिद्ध महाकाव्य भगवद गीता में भी बताया गया है कि मृत्यु के बाद शरीर का नाश होता है लेकिन आत्मा अमर होती है। अब यहां यह सवाल उठता है कि अगर आत्मा अमर रहती है तो क्या वह अपने परिजनों से संपर्क स्थापित कर सकती है। मान्यताओं की मानें तो हां, आत्मा अपने परिजनों से संपर्क स्थापित कर सकती है। कहा जाता है कि कई बार आपको अपने आसपास किसी के होने का एहसास होता है लेकिन हकीकत में उस वक्त आपके आसपास कोई नहीं होता। ऐसे में कहा जाता है किसी मृत परिजन की आत्मा आपसे संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है। कहा जाता है कि कई बार जरूरत पड़ने पर मृत परिजन की आत्मा आपसे संपर्क करती हैं और आपको भविष्य के अच्छे या बुरे संकेतों के बारे में बताती है।

मृत परिजन की आत्माएं कई बार अपने जीवित परिजन को मुसीबत से बचाने के लिए संपर्क स्थापित करती हैं। वहीं कुछ मामलों में वह आपके किसी काम से खुश होकर आपको आशीर्वाद देने के लिए भी संपर्क करती हैं। इसके कुछ संकेत होते हैं जिन्हें हमें समझना होता है।तो आइये आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जिससे आपको पता चल सके की मृत परिजन की आत्मा अपने संपर्क कर रही हैं।

कैसे मिलते हैं संकेत?

1- कई बार ऐसा होता है कि जब आप चल रहे होते हैं और आपको एहसास होता है कि कोई आपके पीछे चल रहा है या फिर खड़ा है लेकिन जब अब पीछे मुड़कर देखते हैं तो हकीकत में कोई नहीं नजर आता। ये मृत परिजन का आप से संपर्क करने की कोशिश हो सकती है।

2 – कई बार बिना किसी हवा या छेड़छाड़ के कमरे में रखी चीजें अचानक से हिलने लगती हैं या फिर कोई सामान का गिर जाता है। यह भी मृत परिजन द्वारा संपर्क करने का संकेत हो सकता है।

3 – कई बार मृत परिजन का सपने में आकर आपसे संपर्क करते हैं। ये सपने में आकर आपको किसी चीज के प्रति सतर्क करने को कोशिश करते हैं।

4 – कई बार ऐसा होता है कि हमारे कानों को कोई आवाज सुनाई देती है और हमें महसूस होता है कि जैसे कोई हमें पुकार रहा है लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है। यह भी मृत परिजन द्वारा संपर्क करने का संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :-डॉक्टर की बड़ी लापरवाही आई सामने, जिंदा शख्स को बताया मृत, परिजनों ने किया जमकर हंगामा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here