Wednesday, December 8, 2021

इन 4 गलतियों से हो सकती है आपकी दिवाली खराब, परिवार की खुशियों में लग सकता है ग्रहण

Must read

- Advertisement -

दिवाली का त्योहार खुशियां लेकर आता है। इस दिन सभी एक साथ मिलजुलकर त्योहार मनाते हैं। लेकिन लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसके कारण उनकी खुशियों में बाधा उत्पन्न हो जाती है। इसलिए ऐसी कोशिश करें कि इस दिन आप दीपक और पटाखों में आग लगाए न की अपने रिश्तों में। आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी गलतियां है जो आज के दिन नहीं करनी चाहिए।

- Advertisement -

1. हमेशा दिवाली परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर मनाना चाहिए। साथ ही दीवाली की प्लानिंग अकेले नहीं करनी चाहिए। जिससे आपसे कोई ऐसा कोई ये न बोले कि ‘ये ऐसा सामान आप क्यों ले आए’, ‘मुझ से पूछ तो लेते’, ‘मुझे ये पसंद नहीं आया’, ‘वो फलाना काम क्यों नहीं किया’ आदि ऐसे सवालों से आप हमेशा बचे रहेंगे। सभी की सलाह से किये गए कामों को करने से न तो आपको कोई समस्या होगी और न ही उन्हें भी फील होता है कि घर में उनकी कोई अहमियत नहीं है। ऐसा करने से आपके रिश्ते में मजबूत होते हैं और आपके काम भी सही तरीके से होते हैं।

2. कई लोग दिवाली पर शराब पी लेते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मीजी जी तो नाराज होती ही हैं बल्कि घर की दिवाली भी खराब हो सकती है। अक्सर ऐसा देखा गया कि शराब के नशे में लड़ाई झगड़े हो जाते हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाना या पटाखे फोड़ना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इस दिन पार्टी जरूर करें लेकिन शराब से दूरी बनाकर।

3. पटाखे के कारण अक्सर दिवाली पर लड़ाई हो जाती है। ज्यादा पटाखे लाना, कम लाना, फोड़ते समय आस-पड़ोस का ध्यान नहीं रखना जैसी बातों से लड़ाई हो जाती है। पटाखे अपने बजट के अनुसार ही लाएं। घर में सभी को सदस्यों को पटाखे फोड़ने का अवसर जरूर दें अकेले ही पटाखे फोड़ने की गलती न करें। इस तरह दिवाली वाले दिन लड़ाई झगड़े से भी आप बच जाएंगे।

4. अक्सर लोग दिवाली की बधाई देना भूल जाते हैं जो बड़ी गलती होती है। इस त्योहार पर आपको अपने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों को बधाई देना चाहिए। अब तो आप फोन कॉल के साथ साथ व्हाट्सएप पर तस्वीरें और वीडियोज़ भी भेज सकते हैं। लेकिन संभव हो तो कॉल या मैसेज की बजाए उनके घर जाकर और बड़ों के पैर छूकर दिवाली की शुभकामनाएं दें।

इसे भी पढ़ें:- TULSI : इस तरह न करें तुलसी के पत्तों का सेवन, हो सकता है आपको नुकसान

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article