साल 2022 का दूसरा चंद्र ग्रहण जल्द लगेगा, किन-किन देशों में दिखाई देगा इसका असर , जानिए भारत का भी नाम शामिल

अबकी बार यह चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण उसे कहते हैं जब आकाश चंद्र ग्रहण की स्थिति में बनती है तो इसका प्रभाव पूरे भूमंडल पर दिखाई देता है।

0
527
chandra grahan

Last Chandra Grahan 2022 Date and Time of Sutak Kal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 में अबकी बार 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। हालांकि पहला चंद्र ग्रहण और पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है ।लेकिन अब आखिरी चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण लगना बाकी है। अबकी बार यह चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण उसे कहते हैं जब आकाश चंद्र ग्रहण की स्थिति में बनती है तो इसका प्रभाव पूरे भूमंडल पर दिखाई देता है। पूरी तरह से चंद्र ग्रहण तब माना जाता है जब सूर्य और पृथ्वी चंद्रमा एक सीधे में आ जाते हैं। इसके साथ ही जब पृथ्वी और सूर्य चंद्रमा के बीच में आ जाती है। तब चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है।अबकी बार चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को पड़ने वाला है। आइए इसके आगे आर्टिकल में जानते हैं आखिर अबकी बार कितने बजे से चंद्र ग्रहण लगने वाला है और कब तक चंद्र ग्रहण रहेगा और यह भी जानते हैं की यह चंद्र ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा।

इस समय लगेगा चंद्र ग्रहण

दरअसल आपको बता दे जयति शास्त्री ने बताया था की अबकी बार यानी 2022 में चार ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें दो चंद्र ग्रहण होंगे दो सूर्य ग्रहण होंगे पहला चंद्र ग्रहण 15 से 16 जुलाई को लग चुका है। जिसका असर भारत में नहीं दिखाई दिया था। आपको बता दे साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने वाला है भारतीय समय अनुसार यह चंद्र ग्रहण 1:32 से शाम 7:27 तक रहेगा। लेकिन लिए आगे आर्टिकल में जानते हैं की अबकी बार का चंद्र ग्रहण यानी 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं इसके बारे में भी जानते हैं या फिर यह चंद्र ग्रहण कहां कहां दिखाई देगा।

इन देशों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दिया था। दूसरा चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा। दूसरा चंद्र ग्रहण जब लगेगा तो भारत में इसका सूतक नहीं मान्य होगा। चंद्र ग्रहण का सूतक उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, दक्षिण पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक, अटलांटिक और हिंद महासागर में माना जाएगा यह चंद्र ग्रहण इन देशों में दिखाई देगा।

इस बार दूसरा चंद्र ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए भारतीय लोगों को सूतक काल के नियमों का पालन नहीं करना है। भारत में इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव बिल्कुल भी नहीं दिखाई देगा ‌। इससे भारतीय लोगों को कोई मतलब नहीं है। वही आपको बता दे इस चंद्र ग्रहण के पड़ने से कई राशियों पर भी प्रभाव पड़ने वाला है। चंद्र ग्रहण जब पड़ता है तो मानव जीवन के साथ-साथ राशियों पर भी प्रभाव पड़ता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि upvartanews किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

इसे भी पढ़ें-Sawan Last Somwar 2022: चौथे सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से और भी होगा शुभ, बन रहे हैं बड़े योग