Saturday, January 16, 2021

शुक्रवार उपायः इन चार कामों से प्रसन्न होगी धन की देवी मां लक्ष्मी, धन संबंधी दिक्कतें होंगी दूर

शुक्रवार के दिन विशेष रूप से धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की सच्चे मन से पूरी श्रद्धा के साथ आराधना करने से व्यक्ति को धन संबंधी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. मां लक्ष्मी की जिस व्यक्ति पर कृपा बरसती है उसे आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता बल्कि उसका घर धन-धान्य से परिपूर्ण होता है. मान्यताओं की मानें तो, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से मां लक्ष्मी को जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं धन संबंधी परेशानियों से मुक्त होने के चार उपाय.

लाल वस्त्र
ऐसी मान्यता है कि, शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन संबंधी परेशानियां दूर होने लगती हैं. अगर संभव हो तो मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र के साथ लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें.

ऐसे करें स्मरण
मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए अपने हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर सच्चे मन से स्मरण करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को प्रणाम करें और प्रार्थना करे कि धन की देवी की सदा आपके और परिवार पर कृपा बनी रही. इन पांच फूलों को अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें.

श्री लक्ष्मीनारायण का पाठ
प्रातः स्नान आदि कर श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करें. इस उपाय को धन और ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए बेहद कारगर माना गया है. पाठ करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसा कहा जाता है श्री लक्ष्मी नारायण भगवान का पाठ करने के बाद उन्हें खीर का भोग लगाना चाहिए.

धन प्राप्ति के उपाय
अगर धन संबंधी दिक्कतों से परेशान हैं तो इन्हें दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का वस्त्र लें और सवा किलो साबूत चावल कपड़े में रख दें. ध्यान रहे कि चावल साबुत हो टूटे नहीं होने चाहिए. इसके बाद चावलों की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ‘ओम श्रीं श्रीये नम:’ का पांच माला जाप करें. इसके बाद तिजोरी को अपने पैसों वाली जगह या तिजोरी में रख दें.

ये भी पढ़ेंः- 2021 में इन 6 राशियों पर रहेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या, जानिए शनिदोष से मुक्ति के उपाय

Stay Connected

1,097,100FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles