Navaratri 2020: नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले करें ये 8 काम, पूजन में नहीं आएगा कोई विघ्न

81
Shardiya Navratri do these 8 things

17 अक्टबूर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2020) शुरू हो रहे हैं. देशभर में इस त्योहार को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. कई स्थानों पर बड़े-बड़े पंडाल लगते हैं और लोग नवरात्र के नौ दिनों तक मां दुर्गा की उपासना करते हैं. नवरात्रि में देवी पूजन और नौ दिन के उपवास का काफी महत्व होता है. मगर जो भक्त मां दुर्गा की उपासना करते हैं और उपवास करते हैं उन्हें कई तरह के नियमों का पालन भी करना होता है. तो चलिए जानते हैं कि किन आठ कामों को आप नवरात्रि शुरू होने से पहले कर सकेंगे और मां दुर्गा की आराधना में भी किसी तरह का विघ्न नहीं आएगा.

ये भी पढ़ेंः- 58 साल बाद नवरात्रि पर अद्भुत संयोग, जानें घटस्थापना और पूजा का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि शुरू होने से पहले करें ये 8 काम

घर की सफाई
नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले ही पूरी घर की साफ-सफाई कर लें और पूजा घर भी साफ कर लें. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में साफ-सफाई नहीं होती वहां माता को विराजमान करने से फल की प्राप्ति नहीं होती क्योंकि मां को भी साफ घर ही पसंद होते हैं.

घर को करें पवित्र
जब घर की सफाई करें तभी शुद्धिकरण भी जरूर करें. इसके लिए आप घर के हर कोने-कोने में गंगाजल छिड़कें. इससे घर का शुद्धिकरण होगा और पहले नवरात्रि के लिए घटस्थापना की सारी तैयारी एक दिन पहले ही कर लें.

घर के दरवाजे पर स्वास्तिक
घर के मुख्य द्वार पर नवरात्र से एक दिन पहले मां दुर्गा के स्वागत के लिए स्वास्तिक बना लें. इसके अलावा जिस चौकी पर मां दुर्गा की प्रतिमा को स्थापित करेंगे वहां भी एक स्वास्तिक बना लें.

घर से हटाएं तामसिक भोजन
अगर आप मांसाहारी हैं तो नवरात्र में इसका सेवन भूल से भी ना करें और अगर घर के फ्रिज मं कुछ भी नॉनवेज रखा है तो उसे नवरात्र शुरू होने से पहले ही हटा दें. संभव हो तो लहसुन और प्याज भी हटा दें.

कपड़ों का विशेष इंतजाम
मां दुर्गा की नौ दिनों की आराधना के लिए साफ कपड़ों की व्यवस्था करें और गहरे या काले कपड़े ना पहनें.

बाल कटवा लें
अगर आप बाल कटवाने के बारे में सोच रहे हैं तो नवरात्र से पहले ही ये काम कर लें. क्योंकि नवरात्र में नौ दिनों तक दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना. मगर मुंडन संस्कार नवरात्रि में शुभ माना जाता है.

नाखूनों को काटें
नवरात्रि में नाखून काटना भी मना होता है इसलिए नवरात्र शुरू से एक दिन पहले ही अपने हाथ-पैरों के नाखून काट लें.

व्रत का सामान
अगर आप नवरात्र में नौ दिनों का उपवास करते हैं तो पहले से ही कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि सामान मंगवा लें. इससे आपको बाद में दिक्कत नहीं आएगी.

ये भी पढ़ेंः- शारदीय नवरात्रि में तीन सर्वार्थसिद्धि योग, जानिए किस वाहन से धरती पर आएंगी मां दुर्गा