Shani Margi 2020: 29 सितंबर से शनि चलेंगे सीधी चाल, इन तीन राशियों पर होगा असर

842
shani margi 2020

shani margi 2020: शनिदेव को न्याय का देवता माना गया है. मंगलवार यानि 29 सितंबर से शनि सुबह करीब 10 बजकर 24 मिनट पर चाल बदल रहे हैं. शनि की मार्गी या वक्री चाल को ज्योतिषशास्त्र में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. शनि एक ऐसे ग्रह हैं जो करीब ढाई सालों में एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जिन जातकों पर शनि की कृपादृष्टि होती है वह रंक से राजा बन जाता है और जिन पर शनि की टेढ़ी नजर होती है उनका जीवन कष्टों से भर जाता है. जब शनि राशि परिवर्तन करते हैं तब लगभग सभी राशियों पर इनका प्रभाव पड़ता है.

29 सितंबर को होंगे मार्गी
शनि ने 24 जनवरी 2020 को धनु से मकर राशि में गोचर किया था और इसके बाद 11 मई को मकर राशि में रहते हुए ही वक्री हुए थे और कल 29 सितंबर को मार्गी होने जा रहे हैं यानि कल से शनि की सीधी चाल शुरू हो जाएगी. चूंकि शनि इस समय मकर राशि में हैं तो इसलिए धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही हैं इस कारण जातकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वैसे तो साढ़ेसाती के प्रभाव को कम करने के कई उपाय हैं लेकिन साढ़ेसाती काफी कष्टाकारी मानी गई है. ऐसी स्थिति में जब शनि वक्री से मार्गी होंगे तो इन राशियों की कुछ दिक्कतें कम हो सकती हैं क्योंकि शनि मार्गी होने से राशियों को कष्ट नहीं पहुंचाते. तो चलिए जानते हैं कि वो कौन-सी तीन राशिया हैं जिनकी परेशानियां कम हो सकती हैं.

ऐसे लोगों से रहते हैं नाराज
लोगों का मानना है कि साढ़ेसाती होने की वजह से उनकी परेशानियां बढ़ती चली जाती हैं लेकिन कुछ उपायों से शनि की साढ़ेसाती को कम किया जा सकता है. शनि देव उन लोगों से हमेशा प्रसन्न रहते हैं जो छल-कपट से दूर रहते हैं और लोगों की मदद करते हैं. ईमानदारी से रहने वाले लोगों का साथ शनिदेव हमेशा देते हैं. लेकिन जो लोग जरूरतमंद और बड़े बुजुर्गों का अपमान करते हैं उन्हें उनके कर्मों की सजा जरूर देते हैं.

इन तीन राशियों पर साढ़ेसाती
शनि के मकर राशि में होने की वजह से धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है. ऐसे में जब शनि वक्री से मार्गी होंगे तो इन राशियों की कुछ हद तक परेशानियां कम हो जाएंगी. शनिदेव की कृपा आप पर रहे इसके लिए शनिवार के दिन शनिदेव और हनुमान जी की पूजा करें और तेल का दीपक जलाएं.

ये भी पढ़ेंः- शनिवार के दिन करें 7 महाउपाय, शनिदोष से मिलेगी मुक्ति, बनेंगे बिगड़े काम