शनिवार के दिन करें 7 महाउपाय, शनिदोष से मिलेगी मुक्ति, बनेंगे बिगड़े काम

177
shani dosh mukti upay hindi

किसी भी व्यक्ति के आगे शनिदेव का नाम लिया जाए तो वह काफी डर जाता है. क्योंकि, शनि एकमात्र ऐसे ग्रह हैं जो किसी भी रासि में काफी लंबे वक्त तक रहते हैं और बहुत धीमी गति चलते हैं. इसके साथ ही शनि की टेढ़ी नजर जिन लोगों पर पड़ जाती है उनका जीवन कष्टों से भर जाता है. पर कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन पर शनिदेव हमेशा मेहरबान रहते हैं. शनिदेव न्याय के देवता हैं जो किसी व्यक्ति को रंक से राजा भी बना सकते हैं तो किसी व्यक्ति को अर्श से फर्श पर ला सकते हैं. अगर व्यक्ति की कुंडली में शनि शुभ हैं तो मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और अशुभ होने पर बहुत सारी परेशानियां घेर लेती हैं. तो आइए इस लेख में जानते हैं कि किन महाउपायों से शनिदोष से मुक्ति पाई जा सकती है और शनिदेव प्रसन्न हो सकते हैं.

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

1. माता-पिता का सम्मान
अगर आप चाहते हैं कि शनि की साढ़ेसाती और टेढ़ी नजर का आपके जीवन पर प्रभाव ना पड़े. तो आपको अपने माता-पिता का आदर करना सीखना होगा. अगर वो आपसे दूर रहते हैं तो भी उनका सम्मान करना होगा और हर दिन आशीर्वाद लेना होगा. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अच्छा फल प्राप्त होता है.

2. नीलम रत्न
यदि आपके ऊपर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती है तो किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर नीलम रत्न धारण करें. लेकिन ध्यान रहे कि, रत्न किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर ही धारण करें. खुद से किसी भी तरह का रत्न ना पहनें.

3. शनि मंत्र
प्रतिदिन या प्रत्येक शनिवार को शनि के मंत्र ”ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:” का कम से कम तीन माला जप करें. ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति पाई जा सकती है.

4. दान
दान का काफी महत्व होता है और शनिदोष से मुक्ति पाने के लिए दान एक बहुत ही अच्छा कारगर उपाय है. जरूरतमंद लोगों की मदद करने से शनिदेव सदैव प्रसन्न होते हैं. इसलिए शनि कृपा के लिए आप लोहा, काला तिल, उड़द, कुलथी, कस्तूरी, काले कपड़े, काले जूते, चाय की पत्ती, आदि वस्तुओं का दान कर सकते हैं.

5. शनिवार नियम
शनिवार के दिन प्रातः स्नान आदि कर शनिदेव की पूजा करें और पीपड़ के पेड़ के चारों तरफ सात बार कच्चा सूत लपेटें. इसके साथ ही मन ही मन शनि मंत्र का जाप करते रहें और फिर दीपदान करें. संभव हो तो शनिवार के दिन केवल एक बार नमक वाले भोजन का सेवन करें या खिचड़ी खाएं.

6. इस उपाय से करें प्रसन्न
शनिवार के दिन काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी या मिठाई खिलाएं. चाहें तो काले कुत्ते को बिस्कुट भी खिला सकते हैं. काली गाय की सेवा करने से भी शनि देव का आशीर्वाद मिलता है और दोष से मुक्ति मिलती है.

7. हनुमान जी की साधना
अगर कुंडली में शनि अशुभ है और आप मुसीबतों से घिरे हैं तो हनुमान जी की साधना करें. जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती होती है उन्हें प्रतिदिन हनुमान जी की साधना करनी चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव शुभ होते हैं और प्रसन्न होते हैं. कोशिश करें कि मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी को सिंदूर के साथ चोला अर्पित करें.

ये भी पढ़ेंः- शनिवारः कर्ज मुक्ति और सफलता के लिए करें ये उपाय, चमकने लगेगी किस्मत