सितंबर में किस राशि की पलटेगी किस्मत, आगे पढ़ें 12 राशियों का मासिक राशिफल

338
monthly rashifal september 2020

मेषः
माह के ज्यादातर समय में आपमें न्यापूर्ण विचारों की अधिकता रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। विचारों के भंवर में फंसे होने के कारण किसी खास निर्णय पर नहीं पहुंच सकेंगे। आपको घर परिवार और कार्यक्षेत्र में समझौते की प्रवृत्ति अपनानी होगी। आप काफी भावुक होंगे, जिसके कारण किसी की वाणी और व्यवहार से आपको दुख होगा। इच्छा से या अनिच्छा से आसपास के लोगों के काम में शामिल होना पड़ेगा। आपको दोष देखने की प्रवृत्ति, जल्दबाजी, अधीरता और आक्रामकता को कम करने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में, नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। आपको नया कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी और आप कार्य शुरु पर भी कर सकते हैं। किसी छोटी यात्रा की संभावना भी है। बौद्धिक या तार्किक विचारों का आदान-प्रदान होगा। जमीन जायदाद के मामलों पर चर्चा करने से बचें। सरकार से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी। आपपर काम का बोझ अधिक रहेगा। हालांकि आर्थिक लाभ होगा। आपके हाथों से कोई सेवा और पूण्य का काम होगा। आध्यात्मिक प्रवृत्ति बढ़ने के कारण आप आध्यात्मकिता की ओर ध्यान देंगे या इस दिशा में नया सीखने की कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय मध्यम है। माह के पहले पखवाड़े में प्रेम संबंधों में आपको अपने प्रियजन को खुश रखने या संबंध बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके बाद का समय बेहतर है। वाहन चलाने के दौरान सावधानी बरतें। इस अवधि में जलाशयों से दूर रहें शारीरिक और मानसिक थकावट का अनुभव होगा। खान-पान में थोड़ी भी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है। अपच और एसटीडी की भी शिकायत होगी। इस दौरान भारी भोजन से परहेज करें। संभव हो तो इस दौरान यात्रा न करें।

वृषभः
इस दौरान नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बनी रहेगी। आप अपने काम में आने वाली बाधाओं का सामना करेंगे। नया काम शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी और आप कार्य की शुरूआत भी करेंगे। शुरुआती पखवाड़े में, पेशेवर मोर्चे पर कोई गैर-लाभकारी निर्णय लेने की संभावना है, लेकिन इसके बाद के समय में स्थिति में सुधार होगा। महीने के उत्तरार्ध में, आप शेयर बाजार में सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों में छोटे सौदे कर लाभ कमा सकते हैं। वर्तमान में कोई बड़ा लालच आपके लिए एक बड़े नुकसान का कारण बन सकता है। पैसों की लेन-देन को लेकर सतर्क रहने का सुझाव है। अचल संपत्ति के संबंध में वर्तमान निर्णय को स्थगित करें। पढ़ाई के लिए शुरुआती समय मध्यम है, लेकिन महीने के मध्य के बाद, आप पसंदीदा विषयों में गहराई से अध्ययन करेंगे। उच्च अध्ययन करने वाले जातक प्रोजेक्ट वर्क में व्यस्त रहेंगे। हालांकि, मेहनत की अपेक्षा कम फल मिलने से आपका मन व्याकुल हो सकता है। ऐसी स्थिति में, आपको भविष्य को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना होगा। इस महीने के पहले पखवाड़े में, आपको घर-परिवार या काम के क्षेत्र में एक समाधानकारी रवैया अपनाना होगा। घर-परिवार के सदस्यों के लिए खर्च बढ़ने की संभावना है। हालांकि यह खर्च अच्छे कार्यों में होगा। हालांकि हाथ अत्यधिक तंग न हों, इस बात का ध्यान रखें। दोस्तों के साथ पिकनिक की योजना बनाकर, आप खुश रहने की कोशिश करेंगे। बाद में बच्चे से संबंधित कार्यों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। दुर्घटना के योग हैं, ऐसे में ड्राइविंग के दौरान यातायत नियमों का पालन करें। मानसिक व्यग्रता को दूर करने के लिए आध्यात्मिकता और योग की मदद लें। काम के बोझ के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट महसूस होगा। पेट दर्द, अपच और मंदाग्नि की शिकायत होगी।

मिथुनः
अभी कामकाज में आप अच्छी तरह ध्यान देंगे औऱ नई शुरूआत करने या नौकरी पेशा वर्ग को नई नौकरी में जुड़ने की इच्छा होगी और इस दिशा में सक्रिय प्रयास भी करेंगे। हालांकि बागीदारी के कार्यों में ज्यादा बड़ी उम्मीद न रखें। टीमवर्क के कार्यों में थोड़ी निराशा हो सकती है। आपके आसपास के लोग आपकी प्रगति से ईर्ष्या कर आपका मार्ग अवरूद्ध कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपका काम जारी रहेगा। सफलता भी भरपूर मिलेगी। गलत लोगों की संगत से दूर रहने में ही आपकी भलाई है। विद्यार्थी जातक अभई रचनात्मक विषयों में ध्यान देंगे। आप प्रोफेशनल कोर्स में शामिल हो सकते हैं। जो उच्च अभ्यास के लिए विदेश जाना चाहते हैं उन्हें अभी सफलता के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। आपके संबंध अच्छे रहेंगे और खास कर आप वाणी के प्रभाव से विपरीत लिंगीय पात्रों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे या प्रपोज करने की संभावना होगी। प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति के लिए मेहनत करना अच्छी बात है, लेकिन यदि आप खुद के लिए समय नहीं देंगे तो आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाएगा, जिससे तबियत भी बिगड़ सकती है।

कर्कः
इस महीने आप उन रिश्तों को अधिक महत्व देंगे जिनमें आप खासकर किसी प्रियजन या जीवनसाथी के साथ सबसे अधिक समय बिताने की कोशिश कर रहे हैं। पेशेवर मोर्चे पर विचार करें तो अभी आप रचनात्मक विषयों में अच्छा प्रदर्शन दे पाएंगे। आपको नौकरी में भी सफलता मिलेगी और आपकी कड़ी मेहनत और कौशल के कारण उच्चाधिकारी आपकी सराहना करेंगे। नौकरी में इंसेंटिव, पदोन्नति या वेतन बढ़ोतरी की भी संभावनाएं हैं। आपकी धार्मिक प्रवृत्ति बढ़ेगी। आप जरूरतमंदों की सेवा, दान-पुण्य या धार्मिक कार्यों में खर्च करेंगे। चुस्ती-स्फूर्ति और बेहतर स्वास्थ्य के कारण आपको आनंदकी अनुभूति होगी। यहां तक ​​कि आप रोजमर्रा की भागदौड़ से दूर हटकर दोस्तों या प्रियजनों के साथ किसी नजदीकी स्थान जाने की योजना भी बना सकते हैं। रिश्तेदारों या दोस्तों से उपहार मिलेगा। पर्यटन और स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिल सकेगा। अपनी कलात्मक सूझ को निखारने में सक्षम होंगे। वस्त्र, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन और मनोरंजन के पीछे खर्च होगा। आप अपनी वाकपटुता से किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं। छात्रों के लिए समय अच्छा है लेकिन इधर-उधर की गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान न दें।

सिंहः
आपको एक सकारात्मक ऊर्जा कनेक्शन प्रतीत होगा। नए कार्य के लिए प्रेरित करने के साथ ही आप इस दिशा में सक्रिय रहेंगे। अभी के लिए, आप परिवार की तुलना में व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू करेंगे। राजस्व बढ़ने की भी संभावना है। एक मंदिर में जाएँ। काम पाने के लिए आपको लंबी दूरी तय करनी होगी। हायरिंग क्लास में थोड़ा काम का बोझ होगा लेकिन यह भविष्य में आपको निश्चित रूप से लाभान्वित करेगा। स्वास्थ्य समग्र रूप से मध्यम रहता है। ठहराव और काम के तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आराम और स्वस्थ भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। मन की शांति के लिए धार्मिक पुस्तकें पढ़ने के साथ-साथ भगवान के लिए एक दृष्टि आपके दृष्टिकोण में सकारात्मकता लाएगी। दोस्तों से मिलकर खुशी हुई। अभी आप भी लग्जरी और शानदार लाइफस्टाइल के प्रति झुकाव रखते हैं। यौन आकर्षण से परहेज करना अनैतिक संबंधों से बचने के लिए विशेष रूप से उचित है। यदि छात्र प्रजातियों को दूसरों के मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो संकोच न करें।

कन्याः
शुरूआती पखवाड़े में, कानूनी और सरकारी या पैतृक संपत्ति से संबंधित किसी महत्वपूर्ण निर्णयों को लेकर मन में असमंजस रहेगा। शुरुआती सप्ताह में अनिद्रा की शिकायकत होने की संभावना है। हालांकि, नियमित व्यायाम और योग पर ध्यान देने से राहत मिलेगी। आपको जीवनसाथी और संतान के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, उत्तरार्द्ध चरण आपके जीवन में नई आशा लाएगा। आप पेशेवर मोर्चे पर सक्रिय रहेंगे, और नए-नए लोगों के साथ मुलाकात आपके व्यवसाय को एक नए आयाम पर ले जाने में मददगार होगी। आपकी वित्तीय योजनाओं के धीरे-धीरे पूरा होने से आपको भाग्य को लेकर ज्यादा शिकायत नहीं होगी। महीने के उत्तरार्ध में आपको शादियों, सगाई, सामाजिक समारोहों या किसी भी कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोहों में शामिल होना होगा और आपको वहां स्नेहियों और परिचितों के साथ मुलाकात से आपको खुशी होगी। आय में बढ़ोतरी होने से समाज में भी आपके मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। आपका पारिवारिक वातावरण उल्लासमय रहेगा। दोस्तों के साथ घूमने, शॉपिंग मॉल जाने या सिनेमा या नाटक देखने जाने की योजना बनाएंगे। विद्यार्थियों को अभी अध्ययन में रुचि होगी, लेकिन खासकर उच्च अभ्यास कर रहे जातकों को पहले चरण में किसी भी विषय को समझने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इस महीने की शुरुआत में कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

तुलाः
इस महीने की शुरूआत अच्छी प्रतीत हो रही है। खास कर अब तक किए गए कार्यों के फलस्वरुप साथ ही दूसरे तरीकों से आर्थिक लाभ या उपहार की प्राप्ति से आप मन ही मन खुश रहेंगे। आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुखकारी रहेगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। आप समाज के प्रति अपना ऋण अदा करने के लिए समाज की कोई जवाबदेही निभा सकते हैं। आपकी आय और सार्वजनिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, जिससे परिवार में भी मान-सम्मान में वृद्धि की उम्मीद रख सकते हैं। लोग आपको काफी सम्मान देंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी समय आपके पक्ष में है। खास कर जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों के लिए इस समय में मुलाकात के योग बन रहे हैं। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ आपकी निकटता ज्यादा रहेगी। प्रोफेशनल मोर्चे पर पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों आदि का सहयोग मिलने की संभावना है। महीने के उत्तरार्द्ध में खास कर कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ किसी बात को लेकर तनाव न हो इसका ध्यान रखना होगा। धंधे में भी कानूनी मामले आपको बाधित करने का प्रयास करेंगे। उत्तरार्दध में खास कर अपनी प्रतिष्ठा को धूमिल करने वाले किसी भी कार्य से दूर रहें। संतानो के कॅरियर संबंधित थोड़ी चिंता होगी। स्वास्थ्य के मामले में पिछले पखवाड़े में थोड़ी समस्या होग। जिसमें आंखों में जलन, कमर दर्द या मांसपेशियों से संबंधित परेशानी हो सकती है।

वृश्चिकः
इस महीने का प्रारंभ आपको प्रोफेशनल मोर्चे पर नई ऊंचाइय़ों पर ले जा सकता ह। खास कर प्रिंटिंग, निर्माण, रीयल एस्टेट, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीद-बिक्री, वाहन से जुड़े काम, केमिकल्स आदि में काफी अच्छी प्रगति कर सकंगे। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। मुलाकात और कम्यूनिकेशन के जरिए आप प्रियपात्र के काफई नजदिक पहुंच सकेंगे। आपको किसी खास के प्रति आकर्षण का अनुभव होगा, लेकिन प्रेम की अभिव्यक्ति में आफको शब्दों का प्रयोग संभल कर करना होगा, अन्यथा आपकी बातों का गलत मतलब निकल सकता है। आफ पड़ोसियों, भाई-बहनों या फ्रेंड सर्कल के साथ समय व्यतीत करेंगे। स्वास्थ्य सुख भी अच्छी तरह प्राप्त कर सकेंगे। भागीदारी या टीमवर्क में कार्य पूरे करने हों तब आप मन में दुविधा के कारण थोडी मानसिक परेशानी को अनुभव करेंगे। इस समय माता या महिला वर्ग के प्रति काफी भावुक रहेंगे। संपत्ति संबंधित चर्चा या निर्णय के लिए उत्तरार्द्ध का चरण बेहतर है। पिछले चरण में आपको किसी बड़े या दोस्त के कारण आर्थिक लाभ होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि इश महीने में आपको मौजमस्ती में बेकार खर्च करने से बचना पड़ेगा, अन्यथा भविष्य़ में आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। संतान और जीवनसाथी संबंधित कार्य आगे बढ़ने से मन में थोड़ी राहत औऱ खुशी रहेगी। विद्यार्थियों को अधिकांश समय में अभ्यास में रूचि बनी रहेगी। आपका स्वास्थ्य यूं तो अच्छा रहेगा लेकिन खास कर एसिडिटी, बावासीर, शरीर की गर्मी या त्वचा में जलन की तकलीफ हो तो ध्यान रखें।

धनुः
इस महीने की शुरूआत में आर्थिक मोर्चे पर आपकी स्थिति में सुधार होता प्रतीत होगा। कामकाज में बकाया उधार की रकम धीरे-धीरे मिल सकेगी। व्यापार धंधे के विकास और विस्तार के लिए उत्तम और लाभदायी समय है। व्यवसाय के लिए पैसों की लेनदेन सफलतापूर्वक होगी। व्यावसायिक क्षेत्र में नई शुरूआत करने के लिए यह माह आपके लिए उज्जवल अवसर लेकर आएगा। आप काफी परिश्रम करेंगे, लेकिन सफलता मिलने से मन में कोई अफसोस नहीं होगा। सरकारी कार्यों में जुड़े जातकों के लिए उत्तरार्द्ध का चरण काफी फलदायी प्रतीत हो रही है। वर्तमान में प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रेमसंबंधों की बात करें तो आप आवेश में आ कर कोई अविचारी कदम न उठाएं या मानहानि वाले कोई कार्य न हो, इसका ध्यान खें। आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण सामान्य रहेगा साथ ही जो लोग पहले से संबंधों में हैं, उन्हें अपने साथी से संबंधित कोई न कोई चिंता रहने की संभावना है। आफको ऐसा लगेगा कि आपको जितनी खउशई मिलनी चाहिए या आपको जितना मिलने का हक है, वह नहीं मिलती और शायद इस कारण आप अकेलेपन या क्रोध का शिकार बन सकते हैं। विद्यार्थी को अभ्यास में धैर्यपूर्वक मेहनत करनी होगी।

मकरः
इस महीने शुरूआत से आपके प्रेम संबंध खिल उठेंगे। आपके बीच आकर्षण काफी अच्छा होने के कारण आप प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगे। हालांकि पूर्वार्द्ध में खास कर परिवार में पिता या बड़े व्यक्ति और कार्यस्थल पर वरिष्ठों या उच्च पदस्थ लोगों के साथ किसी बात को लेकर टकराव न हो, इसका ध्यान रखना जरूरी है। पडोसियों औऱ भाई-बंधुओं के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर शुरूआत में कुछ बाधाएं आएंगी, लेकिन उत्तरार्द्ध में ज्यादा काम पूरे होंगे। कामकाज के सिलसिले में यात्रा की तैयारी भी रखें। उत्तरार्द्ध में भाग्यवृद्धि के लिए अवसर मिलेंगे। कामकाज के लिए खर्च होगा, लेकिन इससे दीर्घकालीक लाभ मिल सकेगा। शत्रुओं पर आपको जीत मिल सकेगी। व्यवसाय के क्षेत्र में समय अच्छी तरह गुजरेगा, क्योंकि आप महत्वपूर्ण मुद्दों को हाथ में लेंगे। दूर स्थान या विदेशी कार्यों में उत्तरार्द्ध में सफलती मिल सकती है। जो किसी नई प्रोडक्ट या सर्विस लोन लेना चाहते हैं, उनके लिए भी पिछला चरण बेहतर रहेगा। संतान की शिक्षा पर खर्च होगा, लेकिन इससे आपको आत्मसंतोष जरूर मिलेगा। विद्यार्थियों के भविष्य की पढ़ाई की योजना के लिए मार्ग प्रशस्त होते प्रतीत होंगे। स्वास्थ्य के मामले में पहले पखवाडे में सावधानी रखनी होगी। आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। जिन लोगों को पित्त की समस्या, पैर की मांसपेशियों में दर्द या आंखों की तकलीफ हो, वे शुरूआत में ध्यान रखें।

कुंभः
आर्थिक मामलों, नीतियों, योजनाओं आदि से अभी आप खुद को वाकिफ कर सकेंगे। परिवार के प्रति आप संवेदनशील बनेंगे। प्रारंभ में घर में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा। सुखदायी प्रसंग बन सकते हैं। कार्य में यश और सफलता मिलेगी। निरोग रहेंगे। जरूरी काम पर खर्च होगा। नौकरीपेशा वर्ग के लिए शुरूआत में लाभदायी चरण है। आप वरिष्ठों को अपने कौशल और योग्यता से प्रभावित कर सकेंगे। सहकर्मी भी आपको पूरा सहयोग देंगे। व्यापारी वर्ग को आय बढ़ने के योग है। व्यावसायिक तौर पर विदेश से जुड़े लोगों के लिए उत्तम समय है। आपको विदेश से लाभ होने या विदेश यात्रा के अवसर मिलेंगे। महीने के उत्तरार्द्ध में कानूनी, वाहन औऱ संपत्ति संबंधिय कार्यों में सावधानी के साथ आगे बढ़ने की सलाह है। खास कर पैतृक संपत्ति के मामलों में विलंब हो सकता है। उत्तरार्द्ध में घर में पिता या किसी बड़े के स्वास्थ्य के प्रति आप थोड़ा चिंतित रहेंगे। महीने के प्रारंभ में प्रियपात्र से मुलाकात होगी। प्रियपात्र में सुख-संतोष का अनुभव होगा। कामकाज के स्थान पर किसी खास पात्र के साथ आपकी निकटता बढ़ सकती है। हालांकि आपके अभी पारस्परिक अहं को दूर कर समर्पण की भावना के साथ आगे बढ़ना है। यदि इस मामले में ध्यान नहीं देंगे तो संबंधों में संघर्ष की तैयारी रखें। विद्यार्थियों को शुरूआत में अभ्यास में मन रहेगा, लेकिन उत्तरार्द्ध में खास कर जो रिसर्च या उच्च अभ्यास में जुड़े हैं उनके लिए थोड़ी मुश्किल चरण प्रतीत हो रही है। इस माह शुरूआत में आपकी चुस्ती-स्फूर्ति दिखेगी, लेकिन उत्तरार्द्ध में विशेष ध्यान रखना होगा। उत्तरार्द्ध में मानसिक स्वस्थता भी कम रहेगी।

मीनः
माह की शुरूआत में नौकरीपेशा लोगों को अपना परफॉर्मेंस और कौशल दिखाने का अच्छा अवसर मिलेगा और इसमें वरिष्ठों का सहयोग औऱ मार्गदर्शन मिलने से सोने में सुगंध हो जाएगा। परिवार में भी पिता और बड़ो से लाभ होगा। आर्थिक, सामाजिक औऱ पारिवारिक दृष्टि से आपके लिए लाभकारी चरण है। बाजार में प्रतिद्वंद्विता का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इससे आप घबराने की बजाय दोगुनी ताकत से आगे बढ़ेंगे। प्रतिद्वंद्वियों की कोई चाल आपके सामने नहीं टिकेगी। भागीदारी के कार्यों में भी अनुकूलता रहेगी, लेकिन उत्तरार्द्ध में आपको मन ही मन महसूस होगा कि आपका भागीदार कामकाज में काफी प्रभावी है। गृहस्थजीवन का पूरा आनंद ले सकेंगे। अविवाहित जातकों के विवाह के योग हैं। अभी आपमें किसी खास के प्रति काफी अच्छा आकर्षण होने के कारण प्रेम संबंधों का बेहतर सुख मिल सकेगा। अभी किसी भी व्यक्ति के साथ बोलने में या कम्यूनिकेशन में आपको वाणी में नम्रता रखनी जरूरी है। विद्यार्थियों को अभ्यास में रूचि रहेगी, लेकिन साथ ही साथ अय गतिविधियों साथ ही घूमने-फिरने के मूड में भी आप दिखेंगे। इस कारण अभ्यास पर असर पड़ सकता है। मौसम परिवर्तन के कारण आपको महीने के प्रारंभ में शरीर और मन में ताजगी औऱ स्फूर्ति की कमी महसूस होगी।

Source: Ganesha speaks