ज्योतिष। शास्त्र के अनुसार बारह राशियां होती हैं, जिसमें वृश्चिक राशि आठवें स्थान पर है। वृश्चिक राशि के लोग संवेदनशील, भीतर से मुलायम और बाहर से कठोर होते हैं। इस राशि के जातक जीवन में कीर्तिमान बनाते हैं और इनको आसानी से नहीं हराया जा सकता है।

वृश्चिक राशि के लोग किसी भी स्थिति में सामने वाले पर अपना प्रभाव अवश्य छोड़ते हैं। इनके शत्रुओं की तादात अधिक होती है, लेकिन इनका कोई भी शत्रु इन्हें हानि नहीं पहुंचा पाता है। इस राशि के जातक सिद्धांतों के लिए संघर्ष करने वाले होते हैं। इन्हें परम्पराओं से ज्यादा प्रेम या लगाव नहीं होता है। अगर इनकी प्रकृति की बात करें तो ये लोग चुनौती देने वाले एवं महत्वाकांक्षी होते हैं। इनकी रुचियां और अरुचियां चरम सीमा की होती हैं। ये उन व्यक्तियों के लिए खरे सिद्ध होते हैं जो बेईमान या लोगों का अपमान करता है। इन्हें हमेशा स्पर्श जनित रोग होने का डर रहता है।

वृश्चिक राशि की लड़कियों में वह सारे गुण होते हैं, जो उन्‍हें सफल बनाते हैं, ये लड़कियां बहुत महत्‍वाकांक्षी होती हैं और अपनी दम पर अलग पहचान बनाने की जज्‍बा रखती हैं। बचपन से ही यह चतुर और अपना काम निकलवाने में अव्‍वल होती हैं। ये गुस्‍सैल होने के साथ-साथ जिद्दी भी होती हैं और अपना काम पूरा करके ही दम लेती हैं, ये अपने सीक्रेट किसी को नहीं बतातीं, ले‍किन दूसरों से उनके राज उगलवा लेती हैं, उनकी इस आदत के कारण दोस्‍त उनसे जल्‍दी ही दूरी बना लेते हैं लेकिन करियर में ये सबको पीछे छोड़कर ऊंचा मुकाम पा लेती हैं।

इन राशि की लड़कियों को स्‍वार्थी कहना गलत नहीं होगा। वृश्चिक राशि की लड़कियां साधारण शक्‍ल-सूरत की हों तो भी लड़के उनकी ओर जल्‍दी ही आकर्षित होते हैं। हालांकि यह लड़कियां फ्लर्ट करने या शॉर्ट-टर्म अफेयर करने की बजाय गंभीर रिलेशनशिप में ही भरोसा करती हैं, उन्‍हें बहुत अच्‍छा लाइफ पार्टनर माना जा सकता है क्‍योंकि उन्‍हें अपने जीवनसाथी पर प्‍यार लुटाने के अलावा उसका ख्‍याल रखना भी आता है।

इसे भी पढ़ें:पेगासस जासूसी मामले में सरकार को बड़ी राहत, उच्चतम न्यायालय ने कहा-राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता