5-11 अक्टूबर (साप्ताहिक राशिफल): दो राशियों की आर्थिक स्थिति के साथ कई बदलाव, जानें अपना हाल

263
weekly_rashifal

मेष:
इस सप्ताह आप रिश्तों और पेशेवर कार्यों के बीच संतुलन बनाने में सफल रहेंगे। स्वभाव में थोड़ी उग्रता रहेगी, ऐसे में आत्मसंयम रखें। ग्रहों की स्थिति आपके व्यापार और पेशे के लिए अनुकूल और लाभदायक समय लाएगी। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलता प्रतीत होगा और लंबे समय से जिस धन की इच्छा थी, वह पूरी हो सकेगी। आप उत्साह के साथ आगे बढ़ेंगे। वित्तीय योजनाओं में थोड़ी अनिश्चितता रहेगी, इसलिए आवश्यक खर्चों के लिए तैयार रहें। विद्यार्थियों के लिए यह एक आशाजनक चरण है। हालांकि किसी नए कोर्स में प्रवेश या भविष्य के अध्ययन संबंधी निर्णय को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आप समाज में अपनी एक पहचान स्थापित करना सुनिश्चित करेंगे। पारिवारिक जीवन में बदलाव के लिए यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण है। किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए भी यह समय उत्तम है। जीवनसाथी के साथ सार्थक चर्चा करने से समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आपमें प्रेम संबंधों के प्रति अधिक झुकाव होगा। इस दौरान आप ध्यान और प्राणायाम से रोगमुक्त हो सकेंगे। हालांकि आपको बाहर खाने-पीने में बहुत सावधानी रखना चाहिए।

वृषभः
शुरुआत में आपके पेशेवर जीवन में नई चुनौतियां आ सकती हैं और आपको दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। संभव हो तो सप्ताह के शुरू के दो दिन तक कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। सप्ताह के अंत में कार्यस्थल में आपके प्रदर्शन में सुधार होगा। हर कार्य में प्रगति दिखाई होगी। भागीदारी के कार्यों में जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों की बात करें तो सप्ताह की शुरुआत में पढ़ाई में बाधाओं से निराशा होगी। आपको अधिक ध्यान केंद्रित कर दृढ़ मनोबल के साथ पढ़ाई करनी होगी। बाद के चरण में आप पढ़ाई पर बेहतर ध्यान दे पाएंगे। रिश्तों की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर रहेगी, लेकिन दूसरे दिन दोपहर के बाद आप जीवन के बारे में बहुत बड़ा दृष्टिकोण रख पाएंगे। अधिक सामाजिक बनने की इच्छा होगी। जीवनसाथी के साथ बातचीत से बेहतर अनुभव होगा। प्रेम संबंधों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी, लेकिन अपने साथी को अधिक समय दें। स्वास्थ्य की बात करें तो सप्ताह की शुरुआत में व्यायाम और डाइटिंग से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर शुरुआत प्रतिकूल होने के कारण किसी छोटी बीमारी को भी हल्के में न लेने की सलाह है। हालांकि सप्ताह के आखिरी में आपकी स्थिति में सुधार होगा और सप्ताहांत का बेहतर आनंद ले सकेंगे। अंतिम दिन करीबियों के साथ कहीं न कहीं घूमने जा सकते हैं।

मिथुनः
इस सप्ताह की शुरुआत में आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे और विचारों में नवीनता के साथ किसी काम की शुरुआत करेंगे। पहले दिन व्यापार में आप कुछ लाभ की भी उम्मीद कर सकते हैं, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में कारगर होगा। दूसरे दिन से ग्रहों की स्थिति थोड़ी बदली होने के कारण आप निजी और प्रोफेशनल जीवन के बीच संतुलन करने में संघर्ष करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कोई नया अरुचिकर काम मिल सकता है। हालांकि इस चरण में आपको धैर्य के साथ काम करना चाहिए। बाद में आप जीवनसाथी और परिजनों के साथ अच्छी समझ और मधुर संबंधों का आनंद ले सकेंगे। लव लाइफ की बात करें, तो शुरुआत में कुछ बाधा या अड़चन के बाद आपको संबंधों का उत्तम सुख मिल सकेगा। सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहने की आशंका है, इसलिए सतर्क रहें। इस समय में संभव हो तो नियमित योग और कसरत की आदत डालें। समय-समय पर जानकरों का मार्गदर्शन लेते रहें, इससे पूरे सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विद्यार्थी जातक अभी अभ्यास में काफी अच्छा ध्यान दे सकेंगे, फिर भी शुरूआत में थोड़ी चंचलता रहेगी और मन एकाग्र नहीं रह सकेगा।

कर्कः
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर कार्यों पर अधिक ध्यान देंगे। आप में काफी उत्साह रहेगा। नौकरी में अपने टारगेट को पूरा करने के लिए पूरे मन से मेहनत करेंगे। वाणी के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में अभी आप बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। व्यापारियों को भी शुरुआत में नए ग्राहक मिलने से लाभ की उम्मीद है। सप्ताह के पहले चरण में कुछ अटके हुए आर्थिक लाभ मिलने से आपका बैंक बैलेंस भी बढ़ने की संभावना है। हालांकि सप्ताह के बीच में आपको हालात पर काबू पाना सीखना होगा। इस सप्ताह पारिवारिक समस्या आपकी शांति में बाधा पहुंचा सकती है। कभी-कभी आपके थोड़ा आलसी होने की भी संभावना रहेगी। सप्ताह के अंतिम चरण में आपको परिश्रम में सफलता मिलेगी, जिससे आपको खुशी महसूस होगी। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। इस सप्ताह प्रेम जीवन को लेकर स्थिति सामान्य ही बनी रहेगी। सप्ताह के अंत में समय आपके पक्ष का होने के कारण आप किसी काम की योजना बनाकर उस पर अमल कर सकते हैं। अभी आप चिंता छोड़ आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए शुरुआती समय अनुकूल है, लेकिन बाद के चरण में मानसिक चंचलता बढ़ने के कारण आप पढ़ाई पर कम ध्यान देंगे। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अंतिम तीन दिन खुद पर अधिक ध्यान दोना होगा।

सिंहः
इस सप्ताह आप कामकाज पर अधिक ध्यान देंगे। शुरुआत में आपके काम के साथ-साथ अधिकांश विचार कॅरियर को आगे बढ़ाने पर केंद्रित होंगे। नौकरीपेशा लोगों के वरिष्ठों और उच्चाधिकारियों के साथ संबंध अधिक घनिष्ठ बनेंगे और आपको कॅरियर में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त समर्थन और मार्गदर्शन भी मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में व्यापारियों को भी आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है। जो लोग इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम में लगे हैं, उन्हें कोई नया ऑर्डर मिल सकता है। इस समय आपके चेहरे पर चमक बढ़ेगी और आप आय बढ़ाने के साथ-साथ अपने लिए खर्च करने पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इन खर्चों में कपड़े या गहने या अपनी जरूरत की वस्तुओं की खरीदी शामिल रहेगी। इस समय आप निवेश के लिए भी प्रेरित हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के आखिरी में ज्यादा सोच-विचार करने से अवसर हाथ से निकल सकते हैं। इस सप्ताह के आखिरी चरण में परिवार के सदस्यों के साथ आपका मतभेद दूर होगा। अंतिम चरण में प्रेम संबंधों के लेकर भी आप सकारात्मक रह सकते हैं। जो लोग किसी रिलेशन में नहीं है, वे किसी प्रेम संबंध में पड़ सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस सप्ताह उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

कन्याः
सप्ताह की शुरुआत में शरीर और मन से आप बेचैनी का अनुभव करेंगे। खर्च करने में संयम रखें, क्योंकि पहले दो दिन विशेष धन खर्च के योग हैं। विचारों के प्रवाह को अंकुश में रखें। शुरुआती चरण में गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों में ध्यान देने की संभावना अधिक है। सप्ताह के बीच में दोस्तों, स्नेहियों के साथ बाहर घूमने जाने और सुंदर वस्त्र, आभूषण पहनने के अवसर मिलेंगे। अपनी मीठी बोली से काम में सफलता प्राप्त करेंगे। किसी नए व्यक्ति के प्रति आकर्षण महसूस होगा। नजदीक के किसी रमणीय स्थल पर प्रिय पात्र के साथ घूमने जाने की भी संभावना है। प्रेम जीवन इस सप्ताह आपके अनुकूल बना रहेगा। आप सार्वजनिक कार्यों में जुड़ेंगे और प्रोफेशनल मोर्चे पर भी आपके काम की प्रशंसा होगी। अब तक किए गए कार्यों के फलस्वरूप धन लाभ के योग हैं। पारिवारिक जीवन में सुख और संतोष का अभाव होगा। हालांकि सप्ताह के आखिरी तक स्थिति आपके नियंत्रण में होगी और परिजनों के साथ आपका समय अच्छा रहेगा। इस सप्ताह आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को लाभ और सफलता मिलेगी। नए काम की शुरुआत करने में सावधान होकर आगे बढ़ें। जल्दबाजी या आक्रामक व्यवहार से काम बिगड़ सकते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान मनोरंजक गतिविधियों में ज्यादा लगेगा।

तुलाः
सप्ताह की शुरुआत में मित्रों से लाभ होगा। आप प्रियपात्र का साथ पाकर खुश रहेंगे। हालांकि आपके साथी के साथ किसी तरह का मतभेद भी हो सकता है। इस दौरान आपको सामंजस्य बनाकर रखना होगा। अन्य रिश्तों को लेकर भी आपको विनम्र बने रहना होगा। सप्ताह की शुरुआत में संतान पर खर्च या निवेश करेंगे। विचारों की स्थिरता और वाणी में मधुरता से आप दूसरों को प्रभावित कर सकने में कामयाब होंगे। लोगों के साथ संबंधों को मधुर बना सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आपका मन थोड़ा विचलित रहेगा। खासकर शारीरिक तौर पर चुस्त नहीं रह पाने के कारण काम में कम मन लगेगा। सरकार से मिलने वाले लाभ भी अटक सकते हैं। इस दौरान कानूनी मामलों में खर्च की संभावना बढ़ेगी। वर्तमान में किसी भी कानून विरोधी कार्यों से दूर रहें। सप्ताह के अंतिम चरण में ग्रह आपके लिए सफलता की नई कहानी लिखेंगे। आपको भाग्य का साथ मिल सकता है। आर्थिक मामलों में अनिश्चितता रह सकती है। फिर भी आप आय और व्यय के पलड़े को संतुलित रखने में सफल होंगे। आप प्रवचन, मीटिंग या चर्चा में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। सप्ताह के आखिरी में प्रेम जीवन में अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत की तुलना में अंतिम चरण बेहतर है।

वृश्चिकः
इस सप्ताह नियमित कसरत और योग पर ध्यान देंगे तो आगे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं आएगी। संयमित व्यवहार आपको समस्याओं से बाहर निकाल सकेगा। सामाजिक, आर्थिक और पारिवारिक क्षेत्र में सप्ताह की शुरुआत में लाभ के संकेत हैं। खास दोस्तों से लाभ भी होगा और उन पर धन भी खर्च करेंगे। इस सप्ताह अविवाहित जातकों को जीवनसाथी की तलाश के लिए काफी अनुकूल समय है। विदेश में व्यापार करने वाले या विदेशी कंपनी में नौकरी करने वाले जातकों को ज्यादा आय हो सकती है। हालांकि सप्ताह के बीच में आपकी वाणी और व्यवहार के कारण किसी के साथ विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। किसी भी तरह के गैर कानूनी कामों से दूर रहें, अन्यथा मुश्किल में पड़ सकते हैं। इस सप्ताह आपको नकारात्मक मानसिकता न रखने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के बीच में किसी बात को लेकर मन असंतोष की भावना से घिरा रहेगा। अंतिम चरण में किसी खास व्यक्ति की ओर आकर्षित होंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति के लिए आप सक्रिय होंगे और सफलता मिलने से आपका सम्मान बढ़ेगा। परिजनों के साथ सप्ताह का अंत अच्छा रहेगा। इस दौरान बीमार व्यक्तियों की स्थिति में सुधार भी होगा। गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों में कुछ नया सीखने का अवसर मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह सामान्य है।

धनुः
प्रोफेशनल मोर्चे पर सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। सरकार या उससे संबंधित कार्यों से लाभ और सफलता मिलेगी। दूर रहने वाले रिश्तेदारों और संतान के शुभ समाचार मिलेंगे या उनसे मुलाकात होगी। इस सप्ताह आपकी किसी धार्मिक यात्रा होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। कामकाज में आप पहले से ज्यादा व्यस्त रहेंगे। सप्ताह के मध्य तक नौकरी में अपने सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। हालांकि कुछ अप्रिय घटनाओं के कारण आप किसी चिंता में रह सकते हैं। आप अपने कार्य के प्रति निष्ठा और आत्मविश्वास से आगे बढ़ेंगे, तो स्थिति को तेजी से अपने पक्ष में कर सकेंगे। दीर्घकालिक विचार करें तो सप्ताह के अंत में आप अपने कार्यों को पूरा कर पाने में समर्थ रहेंगे। महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हाथ में लेकर दूसरों की बोलती बंद कर सकेंगे। अपने कठिन परिश्रम और सीखने के प्रति आपका समर्पण प्रशंसा के योग्य रहेगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छा परिणाम मिलने की उम्मीद रहेगी। विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ व्यावहारिक ज्ञान मिलेगा। नए लोगों के साथ बातचीत के दौरान वाणी पर नियंत्रण रखें। इस सप्ताह ज्यादा आक्रामक या जोर से बोलने से बचें। जीवनसाथी के साथ विचारों का मतभेद चलता रहेगा। इस सप्ताह में स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति के कारण आपको अधिक ध्यान देना होगा।

मकरः
सप्ताह की शुरुआत में परिवार के सदस्यों के साथ वाणी और व्यवहार में सौम्य बने रहें। यथासंभव अपनी बात को सच ठहराने की जिद न करें। इस दौरान आपके विवाद से आपका ही नुकसान होगा। सप्ताह की शुरुआत में जमीन, मकान और वाहन से संबंधित दस्तावेजी कार्य हो सकते हैं, लेकिन इसमें लापरवाही न करें। सप्ताह के मध्य तक आपको व्यापार में लाभ होगा और आय बढ़ेगी। इस दौरान नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में आनंद और लाभ के समाचार मिलेंगे। हालांकि कामकाज में कुछ नया करना हो, तो आप अभी इसके लिए इंतजार करें। इस सप्ताह किसी नए काम और रचनात्मक काम में आपका मन कम लगेगा। शेयर बाजार से दूर ही रहें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। विवाहितों को ससुराल पक्ष से लाभ की संभावना है। सप्ताह के आखिरी में नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद बनी रहेगी। आय में वृद्धि हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा है। इस सप्ताह जीवनसाथी की भावना का भी सम्मान करें। उनकी बातों को मानने से आपको लाभ प्राप्त होने की उम्मीद हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में मौसमी बीमारी का असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इस समय में जीवनसाथी या प्रियपात्र के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी।

कुंभः
इस सप्ताह पारिवारिक जीवन में हर्षोल्लास का वातावरण रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में माता से आपको विशेष लाभ मिलने की संभावना है। संतान के साथ मधुर बातचीत होगी। आपके उत्साह के चलते आपके प्रोफेशनल कामकाज में भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। आप ज्यादा एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे और कुछ नई शुरुआत करने के लिए भी तैयार रहेंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ने से हर कार्य अच्छी तरह से पूरा कर सकेंगे। व्यापार में आपकी आय में वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति या अन्य कोई प्रोत्साहन के योग प्रतीत हो रहे हैं। सप्ताह के अंत में दैनिक कार्यों के बोझ से निकलकर प्रियपात्र के साथ पार्टी, शॉपिंग या यात्रा का आयोजन करेंगे। दोस्तों के साथ भी मिलना होगा। खास दोस्त का साथ पाकर इस सप्ताह आपको खुशी मिलेगी। प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। सप्ताह के अंत में जीवनसाथी के साथ पुराना मतभेद दूर हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर समय मध्यम फलदायी है। खासकर किसी भी विषय की पढ़ाई में आपकी समझशक्ति कम होती महसूस होगी। आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन ब्लडप्रेशर, पीठ में दर्द या आंखों में दर्द की शिकायत हो तो तुरंत इलाज करवाएं।

मीनः
सप्ताह की शुरुआत में आप किसी भी व्यक्ति के साथ चर्चा में अति उतावलापन या कठोर नहीं होंगे तो ज्यादातर कार्य आसानी से पूरे हो सकेंगे। इस सप्ताह जमीन, मकान आदि के सौदे संभलकर करें। सप्ताह के मध्य तक आर्थिक लाभ मिलने से टेंशन दूर होगी। हालांकि, भाग्य के भरोसे न रहें। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वियों और शत्रुओं पर विजय मिलेगी। ऑफिस में सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह के शुरुआत से मध्य तक नौकरी करने वाले जातक अभी अपने विचारों में नवीनता और रचनात्मक कार्यशैली से अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे। संबंधों में सफलता के लिए अनुकूल समय है, लेकिन प्रेम संबंधों में जो पहले से जुड़े हैं, उन्हें शायद अपने साथी के इगो का सामना करना पड़ेगा। कार्यस्थल पर भी किसी खास सहकर्मी के साथ आप ज्यादा समय बिताना पसंद कर सकते हैं। दोस्तों से अभी ज्यादा बड़ी उम्मीद न रखें। जीवनसाथी के साथ सप्ताह का अंत अच्छा रहेगा। इस सप्ताह बाहर जाने और पर्यटन स्थल घूमने में आपकी रुचि हो सकती है। इस सप्ताह आपकी योजनाएं निर्धारित समय में उम्मीद के मुताबिक पूरी होगी, जिससे आपको मानसिक राहत मिलेगी। ज्यादातर समय आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

Source: Ganesha Speaks