RAKSHABNDHAN

भाई-बहन के प्यार प्रतीक रक्षाबंधन (Raksha Bandha) इस बार 22 अगस्त दिन रविवार को मनाया जायेगा। इस दिन बहनें अपने भाई की सुरक्षा, सफलता और संपन्नता की कामना करती हैं और राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन लेती है। इस मौके पर भाई अपनी बहनों को गिफ्ट भी देते हैं। रक्षाबंधन (Raksha Bandha) का त्योहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन (Raksha Bandha) का त्योहार मनाया जाता है।

कब है साल 2021 का रक्षा बंधन?

हिन्दू पंचाग के अनुसार इस साल यानी 2021 में रक्षाबंधन (Raksha Bandha) का त्यौहार 22 अगस्त दिन रविवार को मनाया जाएगा। हर साल की भांति इस बार भी रक्षा बंधन सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार पूर्णिमा तिथि 21 अगस्त 2021 की शाम 03:45 मिनट से शुरू होगी जो अगले दिन 22 अगस्त को शाम 5.58 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार रक्षा बंधन (Raksha Bandha) का त्योहार 22 अगस्त रविवार को मनाया जायेगा।

शुभ मुहूर्त

सावन की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 21 अगस्त 2021 की शाम 03:45 मिनट पर होगा।
सावन की पूर्णिमा तिथि का समापन: 22 अगस्त 2021 की शाम 05:58 मिनट पर होगा।
रक्षा बंधन (Raksha Bandha) के लिए शुभ मुहूर्त: 22 अगस्त 2021 को प्रात: 05:50 मिनट से शाम 06:03 मिनट तक रहेगा।
रक्षा बंधन की समयावधि: 12 घंटे 11 मिनट है।

ऐसे सजाएं रक्षा बंधन की थाली

हर भाई बहन को रक्षाबंधन (Raksha Bandha) के पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है। बहनें भाई को राखी बांधने से पहले उस थाली को अच्छे से सजाती है। इसके लिए बहनों को थाली में कुमकुम, हल्दी, अक्षत, राखी के साथ कलश में पानी और आरती के लिए ज्योति रखना चाहिए। इसके साथ ही भाई की पसंदीदा मिठाई को भी थाली में रखना चाहिए।

बन रहा ये शुभ योग

इस बार रक्षा बंधन (Raksha Bandha) के पर्व पर शोभन योग बन रहा है। रक्षाबंधन का यह त्योहार बहन-भाई के बीच प्यार, त्याग, सम्मान, रक्षा आदि का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लिए मंगल कामनाएं करती हैं। वहीं भाई भी अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं।

इसे भी पढ़ें:-रक्षाबंधन पर नक्सली भाई का अपनी बहन को नायाब तोहफा, 13 साल बाद बंधवाई राखी, फिर किया समर्पण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here