भाई बहिन का त्यौहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) इस बार 22 अगस्‍त को है। वैसे तो यह त्यौहार भाई-बहन (Brother-Sister Relation) के रिश्‍ते का खूबसूरत बंधन है मगर सावन महीने की पूर्णिमा (Sawan Month Purnima) को मनाया जाने वाला यह पर्व कई मायनों में बहुत ही अहम है। वैसे तो सभी पूर्णिमा-अमावस्‍या बहुत अहम मानी जाती हैं मगर सावन महीने की पूर्णिमा का कुछ अधिक ही महत्‍व होता है। इस दिन कुछ उपाय (Remedies) करने से घर की गरीबी मिटती है, परिवार पर आए संकट को दूर कर सकते हैं।

इन उपायों से बदल जाएगी जिंदगी

आप रक्षाबंधन के दिन किए गए इन उपायों से जिंदगी में बड़े और सकारात्‍मक परिवर्तन (Positive Change) ला सकते हैं। इस उपायों से आप अपनी जिंदगी से परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

ऐसे करें दूर गरीबी (Poverty) : अगर आप लगातार पैसे की परेशानी झेल रहे हैं तो अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अक्षत, सुपारी और एक रुपए का सिक्का जरूर ले लें। राखी बंधवाने के बाद बहन को कपड़े-मिठाई, तोहफा-पैसा देकर उसके पैर छुएं। फिर गुलाबी कपड़े में लिया गया सामान बांधकर घर में कहीं रख दें। ऐसा करने से धन की आवक बढ़ जाएगी।

सुख-समृद्धि के लिए : जैसा की आप जानते होंगे पूर्णिमा के देवता चंद्रमा हैं। इस दिन भगवान शिव (Lord Shiv) और चंद्र देव (Chandra Dev) की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

ऐसे दूर करे अपने संकट : अगर आपकी जिंदगी में भी अचानक कोई संकट आ गया हो तो सावन महीने की इस पूर्णिमा को एकासन (दिन में सिर्फ एक बार अन्‍न ग्रहण करना) करें। इसके बाद पितृ-तर्पण करके अपने पितरों का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके संकट दूर हो जायेंगे।

ऐसे बनाएं भाई-बहन के रिश्‍ते को बेहतर : अगर किसी वजह से भाई-बहन के रिश्‍ते में कड़वाहट आ गई हो तो रक्षाबंधन पर हनुमानजी को राखी बांधें। ऐसा करने से भाई-बहन के बीच का प्‍यार बढ़ जायेगा।

इसे भी पढ़ें:- Jammu Kashmir: पंपोर इलाके में सुरक्षबलों ने ढेर किया एक आतंकवादी, ऑपरेशन जारी