When Is Raksha Bandhan 2022: 11 को नहीं बल्कि 12 को इस समय तक बांध सकते हैं राखी, यहां पर दूर करें अपनी सारी कन्फ्यूजन

When Is Raksha Bandhan 2022: इस बार रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोगों में बड़ा ही शक है. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार राखी 11 अगस्त को है. पर इस दिन भद्र काल का साया होने की वजह से कुछ लोग राखी का त्योहर 12 अगस्त को मनाने वाले हैं.

0
229
Raksha Bandhan

When Is Raksha Bandhan 2022: सभी भाई बहन रक्षाबंधन पर्व को लेकर काफी उत्सुक है. सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोगों में बड़ा ही शक है. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार राखी 11 अगस्त को है. पर इस दिन भद्र काल का साया होने की वजह से कुछ लोग राखी का त्योहर 12 अगस्त को मनाने वाले हैं. ऐसे में यदि आप भी तारीख को लेकर कंफ्यूजन में हैं, तो आइए इसका शुभ मुहूर्त और तिथि के बारे में जानते हैं.

क्या है तिथि और शुभ मुहूर्त

सावन माह की पूर्णिमा तिथि का शुरुआत 11 अगस्त सुबह 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू होने वाला है और 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होने वाली है . ऐसे में 11 अगस्त के दिन ही राखी का त्योहार मनाया जाने वाला है. इस दिन भद्र काल सुबह से ही शुरू होगा और रात 08 बजकर 51 मिनट पर समाप्त होगा. इसी के बाद राखी का त्योहार मनाया जा सकता है, ऐसे में 12 अगस्त को सुबह 7 बजे तक पूर्णिमा तिथि होने के कारण कुछ लोग 12 अगस्त को राखी मना सकते हैं.

ऐसा हिंदू धर्म में माना जाता है कि सूर्य अस्त होने के बाद किसी भी तरीके से कोई शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. इसी वजह से 11 अगस्त की रात को भाइयों को राखी नहीं बांधी जाने वाली है. इसी कारण अगले दिन 12 अगस्त को ही राखी बांधना बेहद शुभ माना जा रहा है. यदि आप भी 12 अगस्त को ही राखी बांधने की सोच रहे हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले भाइयों को राखी बांध दें.

इस समय जरूर बांधे राखी

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से 11 अगस्त को पूरा दिन भद्रा रहने वाला है इसीलिए इस दौरान राखी बांधना बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता है. पर ये भी कहा जाता है कि पूंछ भद्रा के वक्त राखी बांधी जा सकती है. 11 अगस्त शाम 5 बजकर 17 मिनट से पूंछ भद्रा शुरू होगी और 06 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. इसी समयावधि में राखी बांधना शुभ रहने वाला है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. upvartanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More-‘Taarak Mehta’ की अंजलि भाभी ने अवार्ड शो में लगाया बोल्डनेस का तड़का, ब्लेजर से ढका तन