Monday, December 6, 2021

Diwali 2021: घर में चाहते हैं मां लक्ष्मी का वास, तो पूजन से पहले बाहर कर दें ये पांच चीजें

Must read

- Advertisement -

दिवाली (Diwali 2020) के महापर्व की हिंदुओं में काफी महत्वत्ता होती है. लोग दिवाली की तैयारियां काफी पहले से ही शुरू कर देते हैं जिसमें साफ-सफाई सबसे पहले की जाती है. लोग दिवाली नजदीक आते ही साफ-सफाई से लेकर घर की पुरानी चीजों को बाहर कर देते हैं और नई सुंदर चीजों से घर सजाते हैं. घर में बरकत और शांति के लिए लक्ष्मी जी की विशेष पूजा की जाती है और धनतेरस से पहले-पहले ही सारे घर की साफ-सफाई कर दी जाती है. ऐसी मान्यता है कि, मां लक्ष्मी सिर्फ उन्हीं स्थानों पर वास करती हैं जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है.diwali ऐसे में दुकान, ऑफिस या घर से उन सारी चीजों को हटा देना चाहिए जिनका उपयोग आप नहीं करते या काफी लंबे वक्त से इस्तेमाल में ना लिया है. ऐसी चीजों को या तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दें या फेंक दे. आइए आज की खास रिपोर्ट में जानते हैं कि लक्ष्मी पूजन से पहले हमें किन पांच चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे.

- Advertisement -

इन पांच चीजों को तुरंत करें घर से बाहर

टूटा-फूटा फर्नीचर
घर का मेन गेट सबसे अहम हिस्सा होता है. अगर घर का दरवाजा टूटा हो या उसमें किसी भी तरह की दरार हो और खुलने-बंद करने पर आवाज आती है तो उसे जल्द से जल्द सही कराएं. वास्तुशास्त्र में दरवाजे में टूट-फूट को अशुभ माना जाता है और घर का कोई भी फर्नीचर टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए.

टूटा शीशा
अगर घर में टूटा शीशा है या उसमें दरार है तो उसे फौरन घर से बाहर कर दें. वास्तु के मुताबिक टूटे शीशे को घर में रखने से नकारात्मकता आती है इससे घर में क्लेश और तनाव का माहौल बनता है. इसके अलावा जो लोग टूटे शीशे में ही खुद को देखते ही उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए लक्ष्मी पूजन से पहले ही टूटा शीशा फेंक दे.

बंद पड़ी घड़ियां
अधिकतर लोग बंद पड़ी घड़ियों या खराब घड़ियों को संभालकर रखते हैं. हालांकि, कुछ लोगों का घड़ियों से खास लगाव होता है इसलिए वह खराब घड़ियों को फेंकना पसंद नहीं करते. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो संभल जाए और बंद पड़ी व खराब घड़ियों को घर से हटा दें. घड़ियों की स्थिति ही हमारे घर-परिवार की उन्नति जुड़ी होती है. बंद खराब घड़ियों के कारण कार्यों में रुकावट आती है.

फोटो फ्रेम और सजावटी समान
दिवाली से पहले ऐसे सारे फोटो फ्रेम और सजावटी समान को हटा देना चाहिए जो टूटे-फूटे या खराब होते हैं. इसके अलावा अगर कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान भी है तो उसे हटा दें. इनके घर में रहने से नकारात्मक ऊर्जा पनपती है.

दीये
दिवाली का पर्व प्रकाश का होता है. ऐसे में दिवाली के समय कभी-भी पुराने दीये ना जलाएं. पुराने दीये जलाने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है और नए दीपक जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसलिए नये दीपक ही पूजन के बाद पूरे घर में जलाएं.

(नोट: इस आलेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. यूपीवार्तान्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता.)

- Advertisement -

More articles

Latest article