diamond

अधिकतर लोगों को हीरे की अंगूठी या हीरे से जुड़ी ज्वेलरी पहनना पसंद होता है. कुछ लोग हीरा अपने शौक के लिए पहनते हैं तो कुछ लोग ज्योतिष के अनुसार हीरा धारण करते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि शौक के लिए हीरा नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह जहां एक तरफ मालामाल भी बना सकता है तो वहीं यह किसी को कंगाल भी कर सकता है. हमेशा जरूरी नहीं होता है कि हर किसी को हीरा पहनना सूट करें. बहुत ही विशेष परिस्थितियों में ही इस रत्न को पहनने की सलाह दी जाती है . आइए जानते हैं इस रत्न को किसे पहनना चाहिए और किसे नहीं.

हीरा रत्न के होते हैं अनेकों फायदे

हीरे को अंग्रेजी में डायमंड कहते हैं. जो भी इसको धारण करता है, उसके यश प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है. इसी के साथ हीरा मधुमेह और नेत्र रोग के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसे पहनने से भाग्योदय होने लगता है. शुक्र ग्रह का रत्न हीरा माना जाता है इसलिए इसे पहनने से कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत हो जाती है. अगर आपके जीवन में हीरा सूट कर गया तो व्यक्ति को हर तरह की सफलता प्राप्त होती है. कहा जाता है कि कला, फिल्म और संगीत के क्षेत्र में इसे पहनने से अपार सफलता मिलती है.

इन लोगों को पहनना चाहिए हीरा तो इनको बनाए रखनी चाहिए दूरी

बताया जाता है कि वृषभ, तुला राशि वालों के जातकों के लिए हीरा धारण करना काफी अच्छा माना जाता है. इसी के साथ-साथ मिथुन कन्या और कुंभ लग्न राशि वालों के लिए हीरा शुभता का प्रतीक होता है. वे लोग जो व्यापारी हैं फिल्म जगत या कला के क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं. उनको हीरा रत्न लाभ देगा. शिक्षा संबंधित या विवाह संबंधित दिक्कतें आने पर हीरा धारण करना शुभ माना जाता है. मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि वालों के लिए हीरा पहनना शुभ है. कर्क राशि वाले लोग विशेष दशा में ही हीरा पहन सकते हैं.

यह हो सकते हैं हीरा पहनने के नुकसान

अगर राशि विपरीत हो और फिर भी हीरा पहन लिया जाए तो इंसान को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष की सलाह मशवरा से ही हीरा धारण करें. कभी भी टूटा हुआ हीरा नहीं पहनना चाहिए, इससे दुर्घटना होने के आसार रहते हैं. शुक्र अगर राशि में अच्छी स्थिति में नहीं है तो हीरा पहनने से आर्थिक हानी भी झेलनी पड़ सकती है.

हीरा पहनने से पहले बरतें सावधानी

हीरा पहनने जा रहे हैं तो कुछ सावधानियां भी बरते . 21 साल की उम्र के बाद और 50 साल के पहले ही हीरा धारण करना चाहिए. हीरा जितना सफेद होता है उतना ही अच्छा माना जाता है. कभी भी टूटा हुआ या दाग लगा हुआ हीरा नहीं पहनना चाहिए यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है. हीरे के साथ कभी भी मूंगा या गोमेद रत्न ना धारण करें.

इसे भी पढ़ें-सड़क पर बीचोंबीच Rakhi Sawant ने किया कॉन्डम का प्रचार, शख्स ने पूछ डाला भद्दा सवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here