अक्टूबर में मंगल की उल्टी चाल इन सात राशियों पर पड़ेगी भारी, भाग्य पर लग सकता है ग्रहण

267
Mars Retrograde from 4 October 2020

Mars Retrograde 2020: ग्रहों की वक्री और मार्गी चाल का राशियों पर काफी असर पड़ता है और 4 अक्टूबर से मंगल की वक्री चाल शुरू हो रही है. मंगल ग्रह मीन राशि में वक्री होंगे और 48 दिनों के बाद यानि 14 नवंबर को मार्गी होंगे. मीन राशि को जल तत्व राशि माना गया है और यह बृहस्पति द्वारा शासित है. मंगल और बृहस्पति आपस में मित्र है और वक्री चाल चलने से अलग-अलग राशियों पर अलग प्रभाव पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं कि मंगल की उल्टी चाल से आपकी राशि पर क्या असर पड़ता है.

मंगल की उल्टी चाल का राशियों पर प्रभाव

मेष राशिः
मंगल ग्रह का वक्री होना मेष राशि के लिए सेहत के लिहाज से शुभ नहीं हो. कार्यक्षेत्र में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य रखें और मेहनत पर भरोसा रखें. जीवन में उतार-चढ़ाव के संकेत हैं.

वृष राशिः
इस राशि के जातकों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे हालात भी बनेंगे जब बनते हुए काम बिगड़ जाएंगे. लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि जमीन से जुड़े मामलों में लाभ मिलने के संकेत हैं. गुस्से पर काबू रखें.

मिथुन राशिः
इस राशि को कार्यक्षेत्र में परेशानी आ सकती है और नौकरी से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है. ऑफिस में किसी कर्मचारी के साथ कहासुनी हो सकती है लेकिन धैर्य रखें और गुस्सा न करें. पिता की सेहत का ध्यान रखें.

कर्क राशिः
मंगल ग्रह का वक्री होना कर्क राशि के लिए शुभ नहीं है. राशि के जातकों के भाग्य पर ग्रहण भी लगता है. मगर कर्म करते रहें और हिम्मत न हारे. सेहत का खास ख्याल रखें. आर्थिक स्थिति को लेकर दुविधा में रहेंगे.

सिंह राशिः
इस राशि के लिए मंगल का वक्री होना अशुभ नहीं है लेकिन पैतृक संपत्ति में नुकसान होने के संकेत हैं. कारोबार में मिलेजुले परिणामों से सामना होगा और अचानक से लाभ भी हो सकता है.

कन्या राशिः
इस राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर व्यापार में किसी के साथ साझेदारी करने का विचार है तो बिल्कुल न करें. किसी के साथ मिलकर काम करना सही नहीं होगा और जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

तुला राशिः
मंगल ग्रह के वक्री होने से इस राशि के लोगों को मिलेजुले परिणाम मिलेंगे. सेहत में सुधार होगा और अचल संपत्ति बढ़ने के योग हैं. कारोबार की बात करें तो उतार-चढ़ाव आता रहेगा. शत्रुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है.

वृश्चिक राशिः
प्रेम संबंध के लिए हालात ठीक नहीं है और किसी प्रिय के साथ अनबन होने की आशंका है. खर्चों में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

धनु राशिः
सुखों और खुशियों में कमी आने के संकेत हैं. परिवार और खासतौर से माता की सेहत का ध्यान रखें. नया कार्य शुरू करने के लिए अच्छा समय है.

मकर राशिः
साहस और पराक्रम में कमी आ सकती है और मन में किसी चीज को लेकर भय रहेगा. छोटे भाई-बहनों के साथ मनमुटाव हो सकता है. इसलिए समझदारी दिखाएं और फाल्तू चीजों की तरफ ध्यान न दें.

कुंभ राशिः
हो सकता है कि आप धन की बचत करना चाहते हों लेकिन न कर पाए. किसी के लिए बुरा न सोचे और न ही अपशब्द बोले. परिवार में मनमुटाव की स्थिति पैदा हो सकती है. लेकिन व्यापार में लाभ होने के संकेत हैं.

मीन राशिः
मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं और वैवाहिक जीवन में भी दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं. मन लगाकर कार्य करें क्योंकि कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः- शनि की उल्टी चाल इन पांच राशियों पर पड़ रही है भारी, प्रभाव से बचने के लिए करें सिर्फ ये 5 उपाय