Monday, January 25, 2021
Home धर्म-ज्योतिष इस बार सावन पर विशेष संयोग, जानें कब शुरू होगा पवित्र महीना...

इस बार सावन पर विशेष संयोग, जानें कब शुरू होगा पवित्र महीना और सोमवार व्रत की तिथियां

sawan month 2020: भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना सावन का होता है. ऐसी मान्यता है कि, सावन के पावन माह में अगर भोले बाबा की सच्चे मन से पूजा-अर्चना की जाए तो भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है. कहा जाता है कि, इस पूरे माह भगवान शिव प्रसन्न रहते हैं और अपने भक्तों को ढेर सारा आर्शीवाद देते हैं. इस पूरे माह भगवान शिव की विशेष पूजा करने से काफी लाभ मिलता है. इस बार सावन किस दिन से शुरू हो रहे हैं और कौन से विशेष संयोग इस सावन में बन रहे हैं उनके बारे में हम आपको बताएंगे.

किस दिन से शुरू होगा पावन महीना
साल 2020 में सावन के पवित्र महीने की शुरुआत 6 जुलाई से होगी और खास बात ये है कि इस दिन सोमवार का ही दिन पड़ेगा. sawan 2020 dateसावन का समापन 3 अगस्त को होगा और इस दिन में सोमवार ही पड़ रहा है. इस वजह से साल 2020 के सावन को विशेष संयोग माना जा रहा है क्योंकि, बहुत कम ही ऐसा होता है जब सावन की शुरुआत और समापन सोमवार के दिन से होती है.

कुंवारी कन्याओं के लिए सावन का महत्व
सावन के पूरे माह शिव मंदिरों में सिर्फ बम-बम भोले की गूंज होती है. हर कोई शिव की भक्ति में लीन होता है. कुंवारी कन्याओं के लिए सावन का माह सबसे ज्यादा भाग्यशाली होता है. ऐसा माना जाता है कि, अगर इस पूरे माह कन्याएं पूरी श्रद्धा के साथ भोले की भक्ति करें तो उन्हें शिव जैसा ही वर प्राप्त होता है. sawan mahina 6 julyधार्मिक कथाओं में इस बारे में उल्लेख करते हुए बताया गया है कि, मां पार्वती ने भी शिव को पाने के लिए सावन के माह में कठिन तप किया था तब जाकर शिव ने उन्हें दर्शन दिए थे और मां पार्वती को वर के रूप में शिव की प्राप्ति हुई थी.

सावन महीने का महत्व
सावन का महीना हर किसी के लिए ढेर सारे अवसर लाता है. चारों तरफ हरियाली होती है और पशु-पक्षी भी खिलखिलाते हैं. sawan mahina 6 july 2020ऐसा माना जाता है कि, भगवान शिव को पूजा में अगर बिल्वपत्र अर्पित किए जाएं तो वह बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं.

सोमवार व्रत की तिथियां
सावन के पवित्र माह में व्रत का भी अपना महत्व होता है. कुंवारी कन्याओं से लेकर सुहागिनें भगवान शिव का आर्शीवाद पाने के लिए सावन के सोमवार व्रत करती हैं. shiv sawan month 2020इस बार 5 सावन सोमवार पड़ेंगे जिनकी तिथियां कुछ इस प्रकार हैं. पहला सोमवार- 6 जुलाई, दूसरा सोमवार- 13 जुलाई, तीसरा सोमवार- 20 जुलाई, चौथा सोमवार- 27 जुलाई और अंतिम व पांचवा सोमवार- 3 अगस्त.

ये भी पढ़ेंः- अब तक नहीं सुलझ पाया इस मंदिर का रहस्य, दिन में तीन बार बदलती हैं मां अपना रूप

Most Popular