previous birth-rebirth

हर व्यक्ति अपने पूर्वजन्म (Previous Birth) यानि पिछले जन्म के बारे में जानने को उत्सुक रहता है। वैसे तो पिछले जन्म का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। लेकिन धार्मिक ग्रंथों, गीता और वेद-पुराणों में पिछले जन्म के बारे में काफी कुछ बताया गया है। जिससे यह पता चलता है कि आप पूर्वजन्म में क्या था। साथ ही कुछ आदतों से ये भी पता चल जाता है कि व्यक्ति का जन्म (Rebirth) दोबारा उसी परिवार में हुआ है जिस परिवार में उसकी मृत्यु हुई थी। माना जाता है कि, व्यक्ति के संस्‍कार, आदतें, पुण्‍य-पाप आदि चीजों उसके साथ अगले जन्म में भी साथ जाती हैं। ज्योतिषियों का मानना है कि, व्यक्ति की कुछ आदतों से उसके पिछले जन्म की कुछ बातों का पता लगाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं पूर्वजन्म से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में।

मन की चिंता
ऐसा माना जाता है कि अधिकतर लोगों का जन्म उसी परिवार में होता है, जिस परिवार में उसकी मृत्यु हुई होती है। ऐसा व्यक्ति की मन की चिंता के कारण होता है, दरअसल मौत के वक्त जिन लोगों के मन में अपने परिवार की चिंता होती है या वह उस बारे में सोच-विचार कर रहे होते हैंprevious birth things तो उसका जन्म फिर से उसी परिवार में होता है। माना जाता है कि व्यक्ति का अगल जन्म उसके पूर्वजन्म की यादों के अनुसार होता है। यानि मरते वक्त व्यक्ति के मन में किस तरह की यादें हैं उसी के हिसाब से आगे की गति होती है।

कोई विशेष गुण या बीमारी
हर इंसान अपने-आप में अलग होता है। हर व्यक्ति के भीतर एक प्रतिभा छुपी होती है। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ बच्चों में जन्म से कुछ विशेष गुण, अवगुण या बीमारी होती है। ऐसा माना जाता है कि यह सब उसके पूर्वजन्म से आती है। कुछ बच्चे बचपन से बहुत अच्छा गाते हैं औरprevious birth यह प्रतिभा हर बच्चे में देखने को नहीं मिलती। इसका सीधा मतलब ये होता है कि वह बच्चा अपने पिछले जन्म भी यही करता था। साथ ही व्यक्ति के चाल-चलन से भी उसके पिछले जन्म से जुड़ी बातों का पता लगाया जा सकता है।

कैसे पाएं पूर्वजन्म की आदतों से छुटकारा
अगर व्यक्ति में पूर्वजन्म की कुछ आदतें हैं तो सब ठीक रहता है। लेकिन किसी व्यक्ति में बुरी आदतें होती हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव की पूजा और महामृत्युंजय मंत्रों का जाप करना चाहिए। इसके अलावा एकादशी और पूर्णिमा का उपवास भी रखा जा सकता है।

नोटः लेख में दी गई सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित है। यूपीवार्तान्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ेंः- घर से निकलते वक्त शुभ-अशुभ संकेतों को न करें नजरअंदाज, वरना हो सकती है बड़ी मुश्किल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here