इस तरह के संकेतों से जानें घर में खुशी आने का राज, नवरात्रि में मां भरेंगी सबकी झोली

0
409

नवरात्रि को बहुत ही पावन त्यौहार बताया गया है, मां दुर्गा की पूजा पाठ करने के लिए यह सबसे सर्वोत्तम व्रत होता है। साल में 4 बार नवरात्रि आती है इसमें दो प्रत्यक्ष और दो गुप्त नवरात्रि मानी जाती हैं। साल की पहली नवरात्रि चैत्र में आती है और इस बार 2 अप्रैल 2022 को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है।

यह है शुभ संकेत

पहले दिन ही नवरात्रि के लिए घट स्थापना होती है और फिर 9 दिनों तक पूजा-पाठ किया जाता है। मां दुर्गा को अगर खुश कर लिया जाता है तो जीवन में सारी सुख समृद्धि आ जाती है इसके संकेत हम कई तरीकों से जान सकते हैं। आइए ऐसे संकेतों के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं।

कौन से हैं वह संकेत

अगर नवरात्रि के बाद या उस दौरान सपने में उल्लू दिखाई दे तो मां लक्ष्मी आपके घर आ सकती हैं मतलब कि आपको पैसा मिलने वाला है जो आपके जीवन के लिए शुभ संकेत है।

नवरात्रि के दौरान या बाद में नारियल हंसिया कमल के फूल का सुबह-सुबह दिखाई देना अभी मां दुर्गा की असीम कृपा की ओर इशारा करता है यह संकेत देता है कि आपकी किस्मत चमकने वाली है।

नवरात्रि के समय किसी भी दिन घर से निकलते ही आपको गाय दिखाई दे जाती है तो यह बहुत शुभ माना जाता है खासतौर पर मंदिर के निकलने के बाद गाय दिखाई दे तो मान लीजिए कि माता रानी आपकी मनोकामना पूरी करने वाली हैं।

इन सारे संकेतों के अतिरिक्त अगर सपने में पूर्णिमा का चांद गंगा नदी सूर्य शिवलिंग कन्या मोर महल दीपक रुद्राक्ष फूलों की माला इत्यादि दिखाई देते हैं तो बहुत शुभ होता है यह मंत्र सिद्ध होने का संकेत है इसके अतिरिक्त खुद को सोने चांदी के बर्तनों में खाना खाते हुए देखना भी शुभ माना जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. upvartanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़े –