Karwa Chauth 2020: कब मनाई जाएगी करवा चौथ, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

1027
Karwa Chauth 2020 Date-shubh muhurat

Karwa Chauth 2020 Date, shubh muhurat: हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. सुहागिन महिलाएं पूरे साल इस पावन व्रत का बेसब्री से इंतजार करती हैं और इस साल ये त्योहार 4 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा. मान्यता है कि, इस व्रत को पूरी श्रद्धा के साथ करने से शादीशुदा जीवन में खुशियां आती हैं और उपवास रख महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. व्रत के दौरान सुहागिन महिलाएं सज-धजकर भगवान शिव, माता पार्वती, और भगवान गणेश और भगवान कार्तिक की पूजा करती हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस बार करवाचौथ पूजा का शुभ-मुहूर्त और विधि क्या है.

कैसा रखा जाता है करवा चौथ का व्रत
सभी व्रतों में सबसे कठिन करवाचौथ के व्रत को माना गया है. इस दिन सभी महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए और बगैर पानी के पति की लंबी आयु के लिए उपवास करती हैं. एक तरह से ये व्रत निर्जला होता है.Karwa Chauth 2020 जिसमें कुछ खाने-पीने की मनाही होती है. मगर महिलाओं को ये व्रत सोलह श्रृंगार के साथ करना चाहिए. उपवास वाले दिन हल्के नहीं बल्कि लाल रंग के कपड़े वस्त्र पहनने चाहिए और हाथों में शगुन की मेहंदी भी जरूर लगानी चाहिए.

कैसे तोड़ा जाता है उपवास
पूरे दिन भूखी-प्यासी महिलाएं रात को चंद्रमा का इंतजार करती हैं और चंद्रमा को जल व छलनी से पति का चेहरा देखकर ही पति के हाथ से पानी पीकर अपना उपवास तोड़ती हैं.haryali teej mehndi 1 (1) इस त्योहार को देश के अधिकतर राज्यों में बहुत ही उत्साह और श्रद्धाभाव से मनाया जाता है. दिलचस्प बात ये होती है कि, हमेशा जल्दी निकलने वाला चांद उस दिन महिलाओं को काफी इंतजार कराता है.

कैसे करें पूजा
व्रत के साथ करवा चौथ की पूजा का भी खास महत्व होता है. सभी सुहागिन महिलाओं को विधिपूर्वक पूजन करना चाहिए और संपूर्ण शिव परिवार के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए.pooja (1) भगवान को पुष्प, मिष्ठान और घर में बने भोजन के साथ पकवानों का भोग लगाया जाता है और व्रत की कथा का पाठ किया जाता है. कई स्थानों पर महिलाएं एक जगह इकट्ठा होकर पूजन कर कथा सुनाती व पढ़ती हैं.

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त
पंचांग के मुताबिक इस बार करवा चौथ पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिनट तक का रहेगा. इस दिन चंद्रोदय रात 8 बजकर 16 मिनट पर होगा.

ये भी पढ़ेंः- इस करवाचौथ ट्राई करें मेंहदी के लेटेस्ट और खूबसूरत डिजाइन