June Monthy horoscope in hindi

जून मासिक राशिफल (June Monthly Horoscope): जातकों के जीवन में जून का महीना क्या लाया है खास और किसे मिलेंगे शुभ समाचार. पढ़ें पूरा राशिफल

मेषः
जून महीने की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी लेकिन पूरा महीना मध्यम फलदायक ही रहेगा। इस महीने आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। एक बात तो यह कि बेवजह किसी से झगड़ा मोल ना लें क्योंकि इससे आपके आत्म सम्मान को हानि पहुँच सकती है और दूसरा, आपके पिताजी को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। नौकरी पेशा लोगों को जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और उन्हें ऐसा प्रतीत होगा कि मेहनत के अनुपात में उन्हें फल नहीं मिल रहे लेकिन धैर्य बनाए रखें। व्यापारी वर्ग को यह महीना अच्छे फल देगा। व्यापार के संबंध में काफी यात्राएँ भी होंगी और वे आपके लिए अच्छी साबित होगी। धन की आवक रहेगी और आपको पैसे की कोई कमी इस महीने नहीं होने वाली है, इसलिए आप निश्चिंत रह सकते हैं। आपके खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में आपका योगदान उल्लेखनीय रहेगा। आप अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान रखेंगे और अच्छे प्रदर्शन से स्वयं को भी संतुष्ट कर पाएंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियां कुछ कम रहेंगी लेकिन मित्रों का आगमन हो सकता है। घर परिवार में रिश्तेदारों से मिलने जुलने का मौका मिलेगा। अपने भाई बहनों के साथ मौज मस्ती में वक्त बिताने का भी अवसर मिलेगा। सोशल मीडिया पर छाए रहेंगे। टिक टॉक पर वीडियो बनाने में आपको ज्यादा आनंद आएगा। सेहत के लिए यह महीना अच्छा रहेगा और किसी बड़ी समस्या की ओर इंगित नहीं कर रहा है।

वृषभः
आपने जो मेहनत की है, अब उसका फल मिलने का समय आ गया है। ऐसे में यह महीना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपको पैतृक संपत्ति मिलने से भी अचानक लाभ होने के योग बनेंगे। यदि आप ने पूर्व में किसी को पैसा उधार दिया था, तो अचानक से वह पैसा आपके पास आ सकता है। आपके कुछ पुराने अटके हुए काम भी पूर्ण हो जाएंगे, जिससे आपकी इनकम बढ़ेगी। यदि आप नौकरीपेशा है, तो इस महीने आप अपनी लगन और मेहनत के बल पर अपने काम को अन्य लोगों से बेहतर बनाने में कामयाब रहेंगे, जिसकी जानकारी आपके अधिकारियों को भी होगी। इससे कार्य क्षेत्र में आप लोगों की पसंद बनेंगे। व्यापारिक वर्ग के लोगों के लिए यह महीना अच्छे परिणाम देकर जाएगा। एक उत्तम सूझबूझ के साथ धन का निवेश करना, फायदे का सौदा साबित होगा। आपकी सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन तेज बुखार अथवा दांतों में दर्द या बाल झड़ने की समस्या हो सकती है, इसलिए थोड़ा ध्यान दें। अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें। इस महीने आप पर कोई मिथ्या आरोप लग सकता है या आपकी मानहानि होने के योग बन सकते हैं, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। यात्रा पर जाने के लिए महीने का पहला सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा।

मिथुनः
यह महीना आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आपकी कई समस्याएं भी दूर हो जाएंगी और आपको खुशी होगी। इस महीने आप अपने आप पर बहुत ज्यादा ध्यान देंगे। कोई नई ब्रांडेड घड़ी या ब्रांडेड कपड़े खरीदने पर अच्छा खासा पैसा खर्च करेंगे। आप सोशल मीडिया पर भी वक्त बिताएंगे और हो सकता है नेटफ्लिक्स की कोई सीरीज ही देख डालें। शादीशुदा जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा और जीवनसाथी के नाम पर कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो आपका प्रिय आपको जी भर कर प्रेम करेगा, जिससे आपकी लव लाइफ बढ़िया चलेगी। नौकरीपेशा लोगों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। व्यापार कर रहे लोगों के लिए भी यह महीना काफी अच्छे तरीके से फलीभूत होगा और बिजनेस में कुछ नई डील हाथ लगेगी। आपकी सेहत भी मजबूत रहेगी और कानून के मामलों में आपके पक्ष में नतीजे आने से आपकी स्थिति काफी बढ़िया रहेगी, लेकिन मानहानि होने की भी संभावना बन रही है, इसलिए सावधानी बरतें।

कर्कः
इस महीने आप अपने संबंधों में तनाव महसूस कर सकते हैं। हालांकि स्थिति आपके नियंत्रण में रहेगी, लेकिन फिर भी आपको रिश्तों के मोर्चों पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रिश्ते में सौहार्द्र बनाए रखने के लिए आपको एक दूसरे की बातों का सम्मान करना चाहिए। इससे आपके जीवन के खोये हुए रोमांस फिर से आ सकता है। प्रेम संबंध के लिए महीने का पहला चरण उचित नजर नहीं आता, लेकिन अंतिम चरण आते-आते आपको अपने प्रेम जीवन में स्थितियां तीव्र गति से सुधरती नजर आएंगी। इस दौरान आप अपने बच्चों से जुड़े मुद्दों के प्रति अधिक समर्पित नजर आएंगे। आपको बच्चों की जरूरत पर खर्च करना पड़ सकता है। इस महीने के बीच में इस दौरान आप शाही भोज का आनंद लेंगे। अपने लिए कुछ खरीदी कर सकते हैं। इस समयावधि में आपके विदेश जाने के योग दिखाई देते हैं। प्रोफेशनल जीवन के लिए समय अनुकूल नजर आता है। विदेश में बसे किसी खास मित्र अथवा परिजन की खबर से आप अपने पुराने दिनों में खोए रहेंगे। व्यापारियों को लाभ मिलेगा। उनका व्यापार विदेशी भूमि पर भी अपने कदम पसार सकता है। इस महीने किसी लंबी यात्रा के भी पूरे योग दिखाई देते हैं। वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में आपका दखल बढ़ेगा। छात्रों के लिए यह दौर अध्ययन की नई ऊंचाइयों को छूने का है। उन्हें पूरी गंभीरता के साथ अपने लक्ष्यों का पीछा करना चाहिए। स्वास्थ्य के मामले में यह महीना आपके लिए औसत रहेगा, लेकिन किसी पारिवारिक सदस्य के स्वास्थ्य पर आपको धन खर्च करना पड़ सकता है।

सिंहः
यह महीना आपके लिए बहुत ही समझदारी से काम लेने का है और आंशिक रूप से फलदायक रहेगा। आपका ध्यान पूरी तरह से अपने काम पर होगा, लेकिन बेवजह आप पर कोई झूठा आरोप लगा सकता है, जिससे आपको मानहानि का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधानी बरतें और किसी को भी अपने ऊपर उंगली उठाने का मौका ना दें। अपने कार्यालय में किसी भी महिला सहकर्मी का अपमान ना करें और सबसे अच्छा व्यवहार करें। आपकी इनकम काफी बढ़ेगी और इससे आपके विरोधी जलने लगेंगे। आप एक नया मोबाइल फोन अपने प्रिय को भेंट कर सकते हैं। इससे आपकी लव लाइफ एकदम नए गियर में आएगी और आपको आनन्द आएगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन बहुत ही शांतिपूर्ण और खुशनुमा रहेगा। आपके रिश्ते में समझदारी बढ़ेगी। इससे आपको लाभ होगा। व्यापारी वर्ग को अपने व्यापार के सिलसिले में नई-नई योजना बनाकर उनका लाभ उठाने का मौका मिलेगा। सरकार की ओर से आपको कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। आपकी सेहत मजबूत रहेगी। विद्यार्थियों को शिक्षा में कुछ अवरोधों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए एकनिष्ठ होकर पढ़ाई करें।

कन्याः
यह महीना आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है और इसलिए आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपकी सेहत काफी अच्छी रहेगी, लेकिन आपको स्किन एलर्जी या फोड़े फुंसी की शिकायत हो सकती है, इस पर आपका कुछ धन भी खर्च होगा और डॉक्टर को दिखाना जरूरी होगा। नौकरीपेशा लोगों के जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनेंगी। आपका काम अच्छा रहेगा, लेकिन बे फिजूल की बातों में फंसने के कारण आप पर आपके विरोधी हावी हो सकते हैं और आपकी कमजोरी का लाभ उठा सकते हैं। इससे आपका बॉस भी आपसे नाराज हो सकता है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन सुधरेगा और उसमें समझदारी और म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग बढ़ेगी। जो लोग प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय काफी अच्छा रहेगा और लव मैरिज के योग बनने शुरू होंगे। महीने की शुरुआत में आपके खर्चे थोड़े अधिक रहेंगे, जिन पर आपको ध्यान देना जरूरी होगा। विद्यार्थी वर्ग को टेक्निकल शिक्षा में अच्छे नतीजे मिलेंगे। यदि आपको कोई यात्रा करनी हो तो उसके लिए पहला सप्ताह सबसे अच्छा रहेगा।

तुलाः
यह महीना आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपके भाग्य का सितारा बुलंद रहेगा, जिससे आपके कई काम बनेंगे और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इससे आप नया रिस्क लेकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे। आपकी इनकम में बढोतरी दर्ज होगी, जो आपको खुशी भी देगी और विश्वास भी। नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और आप के स्थानांतरण के योग भी बन सकते हैं। आपकी सेहत मजबूत रहेगी, जिससे कोई बड़ी परेशानी इस समय में आपके सामने नहीं आएगी। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा, लेकिन ससुराल पक्ष से झगड़ सकते हैं। प्रेमी युगल के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा और आपको अपने प्रिय के घर जाने और घरवालों से मिलने और किसी लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मौका मिलेगा। इस समय में आपको सरकारी नीतियों के विरुद्ध जाकर कोई भी काम करने से बचना चाहिए अन्यथा आपको उसका प्रतिफल चुकाना पड़ सकता है। आप इस महीने काफी यात्राएं करेंगे और ये यात्राएं आनंददायक होंगी, लेकिन महीने की शुरुआत किसी भी प्रकार की ट्रैवलिंग के लिए अच्छी नहीं है।

वृश्चिकः
जून का महीना आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक साबित होगा। आपको अपनी इनकम के बारे में गंभीरता से विचार करना होगा, क्योंकि इस समय में कुछ आर्थिक चुनौतियां आपके सामने आ सकती हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो उसमें कुछ जगह आपको घाटे की स्थिति भी आ सकती है लेकिन आप ठंडे दिमाग से काम लेंगे और सही तरीके से काम करेंगे तो इस स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सकता है। आपकी सेहत में कमजोरी बनी रहेगी, जिसके लिए आपको नियमित दिनचर्या का पालन करना और अच्छा खानपान रखना जरूरी होगा। नौकरी पेशा लोगों को अपने काम का अच्छा फल मिलेगा। आपका प्रमोशन हो सकता है और आपको अप्रत्याशित रूप से कोई बड़ा लाभ मिल सकता है, जिससे आपकी छवि भी मजबूत होगी। शादीशुदा लोगों को अपने गृहस्थ जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए अपनी ओर से प्रयास करने चाहिए, क्योंकि इस समय में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके ससुराल पक्ष में इस समय में कोई मंगल कार्य संपन्न हो सकता है, जिसमें आपको भी जाना पड़ेगा और नए लोगों से मुलाकात होगी। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने प्रिय की पुरानी यादों को संजो कर उन्हें कोई गिफ्ट कर सकते हैं और भावुक होने की वजह से अपने इस रिश्ते को और भी बढ़िया बना सकते हैं। यात्रा पर जाने के लिए दूसरा और तीसरा सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा और आप महीने में अपने दोस्तों के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

धनुः
यह महीना आपके लिए कई मामलों में अच्छा रहेगा। आपको व्यापार में जबरदस्त फायदा होगा और आपको ऐसा लगेगा कि आपकी हर समस्या का समाधान हो गया है। आपकी इनकम भी बढ़ेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खर्चों में कमी आएगी, जिससे आप पावरफुल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को उनके काम का अच्छा फल मिलेगा। आपको प्रमोशन के योग बनेंगे। अपने साथी कर्मचारियों से अच्छे संबंधों का फायदा मिलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका गृहस्थ जीवन बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने जीवनसाथी को कोई बढ़िया ड्रेस या फिर कोई महंगा मोबाइल गिफ्ट कर सकते हैं, जिससे उनके चेहरे पर खुशी की झलक दिखेगी। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए यह समय शादी की बात आगे बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा रहेगा। जो लोग अविवाहित है, उनके रिश्ता पक्का होने के योग बन रहे हैं। यात्रा पर जाने के लिए महीने की शुरुआत और तीसरा सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। आपकी सेहत मजबूत रहेगी।

मकरः
यह महीना आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उनका सामना करने के बाद ही आप आगे बढ़ पाएंगे। ऐसी स्थिति में चिंताओं को छोड़ें क्योंकि चिंताओं से कुछ होने वाला नहीं है। आगे बढ़कर कामों को करना शुरू करें। नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्कतें रहेंगी। आपके विरोधी भी मजबूत रहेंगे जो आपको परेशान करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे, लेकिन आपका आत्मविश्वास ही आपके काम आएगा। अपने काम पर पूरा ध्यान रखें। इसकी वजह से काम में कोई कमी नहीं आएगी। व्यापारी वर्ग को थोड़ा संभलकर काम करना होगा क्योंकि मार्केट में कॉम्पिटिशन बढ़ने से किसी अन्य कंपनी को लाभ मिल सकता है और आप को सोचना पड़ेगा। शादीशुदा लोगों का जीवन अच्छा रहेगा। आपके रिश्ते में गंभीरता रहेगी और आप दोनों एक-दूसरे के प्रति वफादार रहेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को इस सप्ताह कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। कोई आपके रिश्ते में गलत बयान बाजी कर सकता है जिससे आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है। यात्रा के उद्देश्य से महीने का पहला और दूसरा सप्ताह बढ़िया रहेगा।

कुंभः
यह यह महीना आपके लिए काफी अच्छे नतीजे लेकर आएगा। आप अपने जीवन मूल्यों को समझेंगे और कुछ ऐसी बातें थीं, जिन्हें आप स्वीकार करने से डरते थे। वे बातें अब आपके सामने आएंगी और आप जीवन की सच्चाई से वाकिफ होंगे। इससे आप अंदर से मजबूत होंगे और कुछ बड़े निर्णय लेंगे। आपकी सेहत मजबूत रहेगी और समस्याओं में कमी आएगी। खर्चे भी कम होंगे जिससे आर्थिक स्थिति सुधरेगी। महीने के दूसरे और तीसरे सप्ताह में आपकी इनकम में इजाफा होगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में कुछ असंतुष्टि हो सकती है। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। आपके बिजनेस पार्टनर का योगदान आपके बिजनेस को बढ़ाने में काफी ज्यादा होगा और इससे आप दोनों को काफी लाभ होगा। शादीशुदा जीवन खूबसूरती के साथ आगे बढ़ेगा और यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो इस समय में आप उन्हें प्रपोज करेंगे, तो वो ना नहीं कह पाएंगे। शादी पक्की होने के योग बन सकते हैं। यात्रा करने के लिए दूसरा और तीसरा सप्ताह बढ़िया रहेगा।

मीनः
यह महीना आपके लिए उन्नतिदायक साबित होगा। आपकी इनकम बढ़नी शुरू हो जाएगी और खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने में भी आपका कोई सानी नहीं होगा, जिससे परिवार वालों की नजर में आपकी इज्जत और प्यार दोनों बढ़ेंगे। आपको अपनों का साथ मिलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका जीवन साथी परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में आपकी मदद करेगा। इससे आपका रिश्ता बढ़िया रहेगा और परिवार वालों का दिल जीतने में आप कामयाब होंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आपके रिश्ते में गहराई आएगी और उनके साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं, जहां एक-दूसरे को और भी अच्छे तरीके से जानने और समझने का मौका मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को काम के अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको मिलने वाली सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

Source: Ganesha Speaks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here