मां लक्ष्मी का पाना चाहते हैं आशीर्वाद, तो शुक्रवार को करें ये 5 आसान उपाय, घर में नहीं होगी पैसों की तंगी

185
maa laxmi

हिंदू धर्म में लोग अलग-अलग देवी-देवता की पूजा करते हैं. जिनमें जिनकी ज्यादा श्रद्धा होती है वो उन्हीं की भक्ति में लीन हो जाते हैं. लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार उन्हीं भगवान को अपने घर में लाते हैं जिसे वो सबसे ज्यादा मानते हैं. यूं तो कहने को सनातन धर्म में करोड़ों देवी-देवता हैं. लेकिन लोग किसी एक को ही सबसे ज्यादा पूजते हैं. जितने लोग उतनी तरह की भक्ति. हर किसी को ये आजादी है कि वो जिस भगवान की पूजा करना चाहे कर सकता है. भगवान में लोगों का ये विश्वास देखकर ऐसा लगता है जैसे मानों ईश्वर उनके सामने खड़ा हो. फिलहाल देखा जाए तो हफ्ते में 7 दिन होते हैं और उन सातों दिन अलग-इलग ईश्वर की पूजा की जाती है.

ये भी पढ़ें:- तंत्र शास्त्र से मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न, इन 4 अचूक उपाय से घर में होगी पैसों की बारिश

किसी दिन भोलेनाथ की तो किसी दिन गणपति बप्पा की तो, किसी दिन मां लक्ष्मी की तो, किसी दिन शनि देव की. ऐसे सातों दिन लोगों के भक्ति में निकल जाते हैं. आज हम अपनी इस खबर में मां लक्ष्मी के बारे में बात करने जा रहे हैं. दरअसल शुक्रवार के दिन उनकी पूरी विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. उन्हें धन की देवी कहा जाता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर व्यक्ति अपने-अपने तरीके से उपाय करता है. ताकि हमेशा उन पर मां की कृपा बनी रहे. ऐसे में आज हम आपको उन पांच उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें करने से आप पर भी धन की वर्षा हो सकती है. कहा जाता है कि यदि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो शुक्रवार को पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करें. ऐसा करने से कभी भी आप आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करेंगे.

1- शुक्रवार की सुबह उठने के बाद स्नान करें और फिर घर के मंदिर में ही मां का ध्यान करें.

2- किसी भी पूजा में मंत्र जाप का अधिक महत्व माना गया है. इसलिए माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप, ॐ श्रीं श्रीये नम: मंत्र का जाप जरूर करें.

3- आपको बता दें कि ये बात सच है कि उस घर में माता लक्ष्मी कभी नहीं जाती जहां पर हमेशा लड़ाई-झगड़े जैसी स्थिति बनी रहती हैं. ऐसी जगहों पर मां जाने से कतराती हैं. मां उन जगहों पर जाना पसंद करती हैं जिस घर में लोग आपसी प्रेम व्यवहार के साथ रहते हैं.

4- आपको इस बारे में तो जानकारी होगी ही कि मां लक्ष्मी का एक रुप अन्न का भी माना जाता है. इसलिए ये बात ध्यान में रहे कि कभी भी अन्न की बर्बादी न करें. यदि आप अन्न का अपमान करते हैं तो समझिए आप मां का अपमान कर रहे हैं.

5- इसके साथ ही जितनी आपकी हिम्मत हो उसी के हिसाब से मां लक्ष्मी को खीर, अनार, पान, सफेद या पीले रंग की कोई मिठाई, मखाना, सिंघाड़ा, बताशा, हलुआ का भोग जरूर लगाएं. इससे माता लक्ष्मी अपने भक्तों से खास प्रसन्न होती हैं.

ये भी पढ़ें:- अक्षय तृतीया पर ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, धन की नहीं होगी कमी, जानें पूजा की पूरी विधि