गणेश चतुर्थी पर बप्पा को इन 5 आसान उपायों से करें प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

85
ganesh-chaturthi par in upayon se ganpati ko kare parasan

गणेश उत्सव की धूम 22 अगस्त से देशभर में शुरू हो जाएगी. वैसे तो बाजारों में अभी से ही रौनक लगनी शुरू हो चुकी है. हालांकि, हर साल के मुकाबले इस साल गणेश उत्सव उतनी धूमधाम के साथ नहीं मनाया जाएगा. लेकिन लोग अपने घरों में हर साल की तरह विधि-विधान से पूजा-पाठ करेंगे. गणेश चतुर्थी (ganesh-chaturthi) हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है. इस दिन गणेश पूजा का काफी महत्व होता है. इस दिन गणपति बप्पा को स्थापित किया जाता है और लोग अपने अनुसार इस पर्व को दो या दस दिनों तक मनाते हैं. शास्त्रों की मानें तो, बप्पा अपने भक्तों को हर संकट, कष्ट से मुक्ति दिलाते हैं. आइए जानते हैं कि, कैसे गणेश चतुर्थी पर बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है.

5 आसान उपायों से भगवान गणेश को करें प्रसन्न

1. सिंदूर लगाएंः
भगवान गणेश को सबसे प्रिय सिंदूर है और गणेश चतुर्थी के दिन सिंदूर जरूर लगाना चाहिए. बप्पा को हर दिन लाल सिंदूर का तिलक लगाएं.sankashti_chaturthi upay मान्यता है कि, ऐसा करने से बिगड़े काम बनने लगते हैं और खूब तरक्की मिलती है.

2. दूर्वा अर्पित करेंः
गणेश स्थापना करते हुए उन्हें दूर्वा जरूर अर्पित करें और संभव हो तो हर दिन चढ़ाएं. दूर्वा गणपति जी को अतिप्रिय होती है. मान्यता है कि,ganesh-chaturthi durva दूर्वा चढ़ाने से गणपति जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं.

3. लाल पुष्प अर्पित करेंः
भगवान गणेश को लाल पुष्प अर्पित करने चागिए. अगर लाल फूल ना मिले तो कोई भी पुष्प अर्पित करें.ganesh-chaturthi pushp लेकिन तुलसी से परहेज करें. भगवान गणेश की पूजा में तुलसी को निषेध माना गया है.

4. भोगः
पूजा के बाद बप्पा को उनका अतिप्रिय भोग लगाएं. ganesh-chaturthi modakयानि लड्डू या मोदर का. भगवान गणेश इससे प्रसन्न होते हैं.

5. आरतीः
भगवान गणेश की पूजा करने के बाद आरती जरूर करें. ऐसा करने से पूजा का फल भक्तों को जल्द ही मिलता है. ध्यान रहे कि, बप्पा की पूजा करते हुए मन में किसी भी व्यक्ति के प्रति बुरे विचार ना लाएं. ऐसे पूजा व्यर्थ चली जाती है.

ये भी पढ़ेंः- Ganesh Chaturthi 2020ः गणेश चतुर्थी पर 126 साल बाद शुभ संयोग का राशियों को होगा फायदा, जानें पूजा विधि