Maa Laxmi Money chankya niti

जिन लोगों पर धन की देवी माता लक्ष्‍मी की कृपा होती है ऐसे लोग हमेशा मालामाल रहते हैं। केवल यही नहीं उनकी प्रसन्‍नता उस व्यक्ति के घर में समृद्धि (Prosperity) के साथ-साथ सुख और सौभाग्‍य भी लाती है, मगर मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) का रुष्ठ हो जाना व्‍यक्ति को कंगाल कर देता है। क्योंकि शुक्रवार (Friday) का दिन माता लक्ष्‍मी का दिन है, ऐसे में शुक्रवार को कुछ उपाय (Upaay) करके उनकी कृपा पाई जा सकती है।

ऐसे मिलेगा धन-समृद्धि का वरदान

– शुक्रवार के दिन सुबह स्‍नान करके साफ और सफेद कपड़े पहनें और देवी लक्ष्मी के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें। इसके बाद उन्‍हें कमल का फूल चढ़ाएं।

– अगर पति-पत्‍नी में अनबन रहती हो तो शुक्रवार के दिन बेडरूम में लव बर्ड्स की तस्वीर लगाएं।

– अगर काम में रुकावटें आ रही हों तो शुक्रवार के दिन काली चींटियों को चीनी खिलाएं।

– प्रत्येक शुक्रवार को देवी लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा चढ़ाएं। इससे मां लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा रहेगी। ये सभी चीजें महालक्ष्मी मां को बेहद प्रिय हैं।

– अगर आप संपत्ति और संतान पाना चाहते हैं तो गजलक्ष्मी मां की उपासना करें।

– मां लक्ष्मी का एक रूप अन्नपूर्णा देवी का भी है। कभी कभी कुछ लोग गुस्‍से में भोजन की थाली को फेंक देते हैं। साथ ही ऐसा करके अन्‍न का अपमान करते हैं। कभी भूल से भी ऐसा ना करें इससे जिंदगी में दरिद्रता और दुख आते हैं। इस तरह के घर में देवी लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं।

– घर में सुख-समृद्धि के लिए लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी और दूध लें। इसे बाद पीपल के पेड़ की छाया में खड़े रहकर इसे पेड़ की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

– अगर आपका बार-बार नुकसान हो रहा हो तो रविवार को घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें, फिर उस पर शुद्ध घी का दो मुख वाला दीपक जला दें। इस दौरान मन में प्रार्थना करें कि धन हानि न हो और मां लक्ष्‍मी अपनी कृपा आप पर करें। जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा दें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा।

(नोटः आलेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी के आधार पर है। यूपीवार्तान्यूज इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

इसे भी पढ़ें:- सपना चौधरी के ठुमके ने मचाया ऐसा तहलका, 10 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा Video

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here