धन प्राप्ति और सफलता के लिए सोमवार के दिन करें बस ये उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां

0
2566
lord_shiva

सोमवार के दिन को भगवान शिव का सबसे प्रिय दिन माना जाता है। इस दिन चंद्र ग्रह के उपाय भी काफी कारगर माने जाते हैं। माना जाता है कि, भगवान शिव अगर अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं। तो उनकी हर मनोकामना को पूरी करते हैं। यही कारण है कि, शिव भक्त हर सोमवार को शिव चालीसा या मंदिर जाकर पूजा-अर्चना करते हैं। कहा तो ये भी जाता है कि, सोमवार के दिन अगर सफेद वस्तुओं का उपयोग किया जाए तो यह हमारे शरीर में मन और जल का प्रतिनिधित्व करता है। और चंद्र ग्रह का संबंध भी सफेद वस्तुओं से ही होता है। इसलिए सोमवार को भगवान शिव की पूजा और आराधना के साथ चंद्र ग्रह से जुड़े उपाय करना भी बहुत शुभफलदायी माना जाता है। तो चलिए जानते हैं, सोमवार को कैसे करें उपाय

सोमवार को करें 6 उपाय

1.दूध से बनी चीजों का करें सेवन
चंद्र ग्रह के अनुकूल प्रभाव पाने के लिए सभी प्रकार के सफेद खाद्य पद्धार्थ और खासतौर से दूध से बनी चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए।

2.शिवलिंग पर चढ़ाएं 11 बेलपत्र
सोमवार के दिन जलाभिषेक करते हुए तिल मिलाकर 11 बेलपत्र के साथ जल चढ़ाने से लाभ मिलता है। वहीं पुरानी मान्यताओं की मानें तो, शिवलिंग पर जल चढ़ाने से पहले मिश्री अर्पित करनी चाहिए। दरअसल इस तरह की पूजा ही विधिपूर्ण मानी जाती है।

3.सफेद गाय को खिलाएं रोटी और गुड़
पौराणिक मान्यताओं की मानें तो सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से कष्ट दूर होते हैं। क्योंकि, जिस भी स्थान पर गाय बैठती हैं वो स्थान या घर सर्वदा के लिए पवित्र हो जाता है।

4.खीर करें दान
सोमवार के दिन सफेद वस्तुओं को दान करने से भी लाभ मिलता है। इस दिन अगर आप दूध, दही या कोई सफेद कपड़ा दान करते हैं तो लाभ मिलेगा। वहीं अगर आप खीर बनाकर उसे गरीबों में बांट सकते हैं, तो जरूर बांटे। शास्त्रों में दान-पुण्य करना अच्छा माना गया है।

5.मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं
धन की प्राप्ति के लिए सोमवार के दिन मछलियों को आटे की गोलियां जरूर खिलाएं। ऐसा करने से धन, यश, वैभव और कीर्ति में वृद्धि होती है। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा के साथ चंद्र ग्रह की भी शांति होती है।

6.लौंग और कपूर से करें खास उपाय
सोमवार को प्रातः स्नान आदि कर, पूजा वाले स्थान पर भोलेबाबा की तस्वीर या मूर्ति के सामने लौंग का एक जोड़ा और कपूर रख दें। फिर ओम नम: शिवाय मंत्र का 21 बार जप करें। फिर, अपनी हथेली पर लौंग और कपूर दोनों मुट्ठी में बंद कर लें। साथ ही भगवान के आगे अपनी सारी परेशानियां बोल देँ। फिर लौंग और कपूर को लेकर शिवजी के मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर चढ़े जल से इन्‍हें स्‍पर्श कराएं। स्‍पर्श कराकर दोनों चीजों को जला दें। ऐसा करने से आपकी सभी समस्‍याएं दूर होंगी और मनोकामनाएं पूरी होगी। ये भी पढ़ेंः- सोमवार को भूलकर भी ये काम न करें, वरना नहीं बरसती भगवान शिव की कृपा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here