गुरुवार के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, घट जाती है पति और बच्चों की उम्र

भारतीय संस्कृति में हर दिन का अपना महत्व होता है। हर दिन अपने आप में खास होता है। इसी क्रम में हिंदू धर्म में गुरुवार को काफी खास माना जाता है। क्योंकि, गुरू को लेकर एक मान्यता ये होती है कि, यह दूसरे ग्रहों के मुकाबले ज्यादा भारे होते हैं। इसलिए गुरुवार के दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे शरीर या घर में हल्कापन आता हो। क्योंकि, जो कोई भी गुरु के प्रभाव में आता है उसका प्रभाव हल्का हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि, कौन से कामों को गुरुवार के दिन नहीं करना चाहिए।

बाल ना धोएं ना कटाएं
शास्त्रों की मानें तो, महिलाओं की जन्मकुंडली में गुरुवार पति और संतान का कारक होता है। इसलिए इसका सीधा अर्थ यहां पर ये होता है कि, गुरु ग्रह संतान और पति के जीवन पर प्रभाव डालता है। इसलिए गुरुवार के दिन महिलाओं को ना तो बाल कटवाने चाहिए और ना ही धोने चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से गुरु कमजोर होता है और उन्नति रुक जाती है।

शेविंग और नाखून नहीं बनाने चाहिए
गुरु ग्रह को जीव भी कहा जाता है। और जीव का तात्पर्य जीवन से होता है। इसलिए  गुरुवार को नाखून काटने और शेविंग नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आयु कम होती है। और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ना लगाएं पोंछा
गुरुवार के दिन घर पर पोंछा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से बचना चाहिए। safai क्योंकि ऐसा करने से बच्चों, पुत्रों, घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर शुभ प्रभाव में कमी आती है।

लक्ष्मी को ना करें नजरअंदाज
गुरुवार के दिन को नारायण का दिन माना जाता है। पर नारायण तभी प्रसन्न होते हैं जब उनके साथ उनकी धर्मपत्नी लक्ष्मी जी की भी पूजा की जाती है। ऐसा करने से परिवार में खुशियां आती हैं। और पति-पत्नी के रिश्तें भी बने रहते हैं। साथ ही धन में भी वृद्ध‍ि होती है। ये भी पढ़ेंः- इन रत्नों के जरिए बदले अपनी किस्मत, जानिए इन रत्नों को पहनने के लिए कौन सा दिन अच्छा

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles