गणेश चतुर्थी पर न करें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे गणपति नाराज

0
1119

देश में आज गणेश चतुर्थी की धूम है। कई लोग धूम धाम के साथ गणपति को अपने घर लेकर आए है। जो पूरे 10 दिन तक रहेंगे। इस साल गणेशोत्सव 2 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक है। आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी गणपति के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है। लेकिन जब आप गणपति को अपने घर लाते हो, तो कई बातें का ध्यान आपको रखना पड़ता है। वरना बहुत कुछ अशुभ हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि गणेश चतुर्थी पर क्या करना अशुभ माना जाता है।

1. हिन्दू धर्म के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए। लेकिन अगर आपने गलती से चांद के दर्शन कर लिए। तो आपको जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की तरफ फेंकना होगा। जिससे हर परेशानी टल जाएगी।

2. ध्यान रखे कि गणेश चतुर्थी के पूजा के दौरान कोई भी व्यक्ति काले और नीले रंग के कपड़े न पहने। ये रंग अशुभ माना जाता है। इस मौके पर हमेशा लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

3. गणपति की पूजा के दौरान कभी भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल न करे। कहा जाता है कि तुलसी के पत्तों को गणेश पूजन में अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि तुलसी ने भगवान गणेश को लम्बोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था। लेकिन इस प्रस्ताव को गणेश भगवान ने ठुकरा दिया था। और नाराज होकर तुलसी को श्राप दिया था।

4. गणपति की पूजा के दौरान हर बार नई मूर्ति का इस्तेमाल होना चाहिए। कभी पूरानी मुर्ती को फिर से पूजा के लिए न रखे। पुरानी मूर्ति को विसर्जित कर दें। घर में गणेश की दो मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए।

5. भगवान गणेश की मूर्ति के पास अगर अंधेरा हो तो ऐसे में उनके दर्शन नहीं करने चाहिए। अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना अशुभ माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here