नवरात्रि में घर लाइए इन सात में से कोई एक चीज, दूर होंगी सभी समस्याएं

459
Navratri Pooja

हिंदू शास्त्र के मुताबिक, साल में 4 बार नवरात्र आता है, जिनमें से दो नवरात्रि गुप्त होते हैं और दो नवरात्रि चैत्र और शरद ऋतु में पूजा की जाती है। दो गुप्त नवरात्रि तंत्र विद्या करने वाले मनाते हैं, इसमें वे मां भवानी की आराधना करते हैं। चैत्र और शरद ऋतु में मनाए जाने वाले नवरात्रि का विशेष महत्व होता है, इस दौरान लोग माता रानी का विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं, व्रत रखते हैं और उपासना करते हैं। नवरात्रि में घर में माता रानी की स्थापना करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं, इसके अलावा अगर आप अपने घर में नवरात्रि के समय इन वस्तुओं को लाते हैं तो सभी समस्याएं आपके घर से छू मंतर हो जाती है। आइए बताते हैं..

यह भी पढ़े- 18 अक्टूबर राशिफल: इन 3 राशियों को होगा आर्थिक लाभ, सूर्य देव की होगी असीम कृपा

तुलसी का पौधा 
हिंदू शास्त्रों में तुलसी का मुख्यता से वर्णन है। इसे देवी का स्थान दिया गया है। ऐसे में नवरात्रि में अगर आप तुलसी का पौधा लाकर गमले में लगाकर घर के आंगन में रखते हैं तो ये आपके घर सुख समृद्धि लाएगा। tulsi अगर आप शहरों में फ्लैट में रहते हैं तो आप बालकनी या फिर घर की खिड़की के पास भी रख सकते हैं।

केले का पौधा 
जैसा कि आप जानते होंगे केले का पत्ता काफी लाभदायक होता है। ऐसे में आप नवरात्रि में केले का पौधा ला सकते हैं और गमले में लगाकर इसे घर के आंगन में स्थान दीजिए। इस पर जल चढ़ाएं। kele ka paudha गुरुवार को केले की पूजा भी होती है, ऐसे में इस दिन आप केले के जड़ में दूध चढ़ा सकते हैं। आपको लाभ होगा, धन का लाभ भी होने लगेगा।

हरसिंगार का फूल
हरसिंगार का फूल मां भगवती का पसंदीदा फूल होता है जिसे चढ़ाने पर मां प्रसन्ना होती हैं और मांगी हुई दुआ कबूल करती हैं। ये फूल बेहद सुंदर होता है और मां पर फूल चढ़ाने से घर पर लक्ष्मी की कृपा होती है। harsingar flower हरसिंगार के पुष्‍प को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा सदैव बनी रहेगी।

बड़ का पत्ता
बड़ का पत्ता भी काफी शुभ होता है। पत्ते को घर में लाकर उस पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर मां दुर्गा को चढ़ा दें। badh leaves इसे चढ़ाने से आपकी परेशानियां तो खत्म होंगी ही साथ ही सारे बिगड़ते काम बन जाएंगे, आपका घर परिवार आरोग्य हो जाएगा।

धतूरा
धतूरे का नाम सुनते ही आपके दीमाग में शिव जी का ध्यान आने लगता है। ऐसा लाजमी भी है, क्योंकि शिव जी की पूजा अर्चना में इसका बेहद महत्व होता है। आप इसे नवरात्रि में चढ़ा सकते हैं। dhatoora नवरात्रि के सातवें दिन इसे घर लाए और मांग काली के चरणों पर चढ़ा दें। आपके जीवन में शत्रु संबंधी सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी।

शंखपुष्पी का फूल
शंखपुष्‍पी का फूल नीले रंग का होता है। इस फूल को एक चांदी की डिब्‍बी में रखकर घर की तिजोरी में रख लें। shankhpushpi ऐसा करने से आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी।

चंदन की अगरबत्ती
चंदन की अगरबत्‍ती काफी शुभ मानी जाती है। इसलिए नवरात्रि में माता रानी की पूजा के लिए चंदन की अगरबत्ती का इस्तेमाल करें और chandan agarbatti पूजा करते समय घर की खिड़की–दरवाजे खोलकर रखें। ताकि घर में सिर्फ खुशबू समाए, धुंआ नहीं।

यह भी पढ़े- ऐसी लड़कियों से रहे सावधान, दो पल में कर देती है जिंदगी बर्बाद, शास्त्रों में कही गई ऐसी बात