मौत से पहले यमराज देते है ये 4 बढ़े संकेत, चौथे संकेत में ऐसी हो जाती है आपकी स्थिति

0
923
Loading...

हम सब जानते है कि यमराज मृत्यु के देवता है और जब भी इनका नाम लिया जाता है कि हर किसी की नींद उड़ जाती है लेकिन जीवन का ये भी सच है। जिसने इस संसार में जन्म लिया है। उसे यहां से जाना भी होगा। जीवन में जब इंसान हर चरण का सुख भोगता है तो आखिर में उसे मृत्यु ही मिलती है। जिससे उसका जीवन समाप्त हो जाता है। कहा जाता है कि मृत्यु से पहले हर इंसान को यह महसूस हो जाता है कि उसकी मौत करीब है। माना तो ये भी जाता है कि एक व्यक्ति की मौत से पहले उसे 4 ऐसे संकेत मिलते है। जिससे वह समझ जाता है कि उसकी मौत का समय नजदीक आ गया है। ये सभी संकेत यमराज द्वारा दिए जाते है। तो आज हम आपको इन 4 संकेत के बारे में बताने जा रहे है।

मृत्यु से पहले मिलते है ये संकेत
1. इंसान की मौत के संकेत यमराज शरीर के जरीए देते है। शरीर में ऐसे कई बदलाव होते है। जो एक-एक करके ये साफ करते है कि आपका जीवन अब समाप्त होने वाला है। इसी में पहला है बालों का सफेद होना। माना जाता है कि बालों का सफेद होना यमराज का एक संकेत है। कि इंसान का मौत की घड़ी अब नजदीक आने लगी है। बढ़ती उम्र में जब भी बाल सफेद होते है। तो मान लेना चाहिए कि मोह-माया से अब आपका निकलने का समय आ गया है।

2. यमराज अपना दूसरा संकेत दातों की जरीए देते है। बढ़ती उम्र की वजह से इंसान के बालों की तरह दांतों पर भी काफी असर देखने को मिलता है। एक व्यक्ति के दांत बढ़ती उम्र में निकल जाते है। जिससे साफ अंदाजा आप लगा सकते है कि आप अब सांसारिक मोहमाया त्याग दें।

3. मृत्यु आने से पहले यमराज का तीसरा संकेत ज्ञानेन्द्रिय से जुड़ा है। बढ़ती उम्र में हर व्यक्ति की ज्ञानेन्द्रिय कमजोर हो जाती है। यानी व्यक्ति की सुनने, देखने और समझने की शक्ति कम हो जाती है। जिससे वजह से वह ठीक से कोई काम भी नहीं कर पाया। ऐसी स्थिति में आपको सभी चीजों को छोड़कर आत्मचिंतन करना है, जिससे मुक्ति प्राप्त हो।

4. कहा जाता है कि यमराज का आखिरी और चौथा संकेत सबसे महत्पूर्ण है। चौथे संकेत के मुताबिक, मौत से कुछ समय पहले व्यक्ति की कमर झुक जाती है। जिसकी वजह से इंसान खुद के शरीर का भी बोझ नहीं उठा पाता। ऐसी स्थिति में हर किसी को भगवान का सहारा लेना चाहिए।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here