Astrology

हर इंसान का स्वभाव एक जैसा नहीं होता है. सबका अपना एक अलग व्‍यक्तित्व होता है. जिसके अनुसार वो काम करते हैं. एक ओर कुछ लोग बहुत इमोशनल (Emotional) होते हैं तो वहीं कुछ प्रैक्टिकल (Practical) होते हैं. उनके ऐसे स्‍वभाव के पीछे उनके घर का माहौल, परिवार से मिले संस्‍कार आदि कारण शामिल होते हैं पर इसके लिए उनकी राशि (Zodiac Sign) भी कई हद तक जिम्‍मेदार होती है. ज्‍योतिष में ऐसी राशियों के बारे में बताया गया है जो दिल की बजाय दिमाग से काम लेते हैं.

प्रैक्टिकल होते हैं इन राशियों के लोग

कुछ राशियों के लोगों पर दूसरों के सुख-दुख का बहुत प्रभाव पड़ता है पर वह बहुत कम देर तक ही रहता है. ऐसे लोग जल्‍द ही अपनी फीलिंग्स पर काबू पा लेते हैं और अपने मतलब की बात सोचने लगते हैं . ये लोग दिल की बजाय दिमाग से फैसले लेते हैं.

कन्या (Virgo): इस राशि के जातक दिखने में तो काफी विनम्र, नरम दिल वाले और इमोशनल लगते हैं पर रियल में ये लोग केवल खुद के बारे में सोचते हैं. वे अपनी इमेज बनाने के लिए दूसरों के सामने अच्‍छा बनते हैं पर ये लोग अपने लाभ के लिए कभी भी कोई भी फैसला ले सकते हैं. भले ही उससे दूसरे को कितना भी नुकसान क्‍यों ना हो जाए.

कुंभ (Aquarius): इस राशि के लोग हमेशा समय के साथ रहना पसंद करते हैं इसलिए वो दिल की जगह दिमाग की अधिक सुनते हैं. ये लोग वैसे तो बुद्धिमान होते हैं और जो ठान लें उसको पूरा करने में अपनी जी जान लगा देते हैं. हालांकि ये अपनी बुद्धिमत्‍ता का प्रयोग सिर्फ अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी करते हैं.

मकर (Capricorn): इस राशि के लोग वैसे तो दिल की बात ही सुनते हैं लेकिन जब कोई बड़ा फैसला ये लोग करते हैं, तो उस समय हमेशा दिमाग की सुनते हैं. भले ही ये लोग सबसे ज्‍यादा प्रैक्टिकल लोग माने जाते हैं लेकिन उन्‍हें स्थिति के हिसाब से खुद को बदलना आता है. ये दूसरों की मदद भी कर देते हैं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. upvartanews इनकी पुष्टि नहीं करता है.)