अद्भूत : तेलंगाना के इस मंदिर में ‘शंकर सुमन केशरी नंदन’ ब्रह्मचारी हनुमान पत्नी संग हैं विराजे

दिल्ली। आराध्य भगवान हनुमान की कहानी बहुत ही रोचक और आध्यात्मिक है। हनुमान चालीसा में ‘शकर सुमन केशरी नंदन’ लिखा गया है। इसी तरह हिंदू धर्म में पवनसुत और श्रीराम भक्त भगवान हनुमान को बाल ब्रह्मचारी के रूप में मान्यता है। हिन्दू धर्म को मानने वाले अधिकतर लोगों को लगता है कि हनुमान जी का कभी विवाह नहीं हुआ है। कई पौराणिक कथाओं और धर्म शास्त्रों में हनुमान जी का विवाह होने की बात आती है। तेलंगाना में हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर भी है जहां हनुमान जी की उनकी पत्नी के साथ मूर्ति स्थापित है। इन दोनो प्रतिमाओं की आस्था से पूजा की जाती है।

यह भी पढ़ेंःबिगड़ते काम बनाने के लिए हनुमान जी की इन मूर्तियों के करें दर्शन

सूर्य देव की पुत्री से हुआ हनुमान जी का विवाह
पराशर संहिता में एक पौराणिक कथा का मिलती है जिसमें हनुमान जी ने सूर्य देव की पुत्री सुर्वचला से विवाह किया था। हनुमान जी को सूर्वचला से विवाह इसलिए करना पड़ा क्योंकि पवनपुत्र हनुमान जी ने सूर्य देव को अपना गुरु माना था। उन्होंने सूर्यदेव से नौ विद्याएं प्राप्त करने का निश्चय किया था। सूर्य देव ने नौ में से पांच विद्या तो हनुमान जी को सिखा दी लेकिन चार विद्याएं सीखने के लिए विवाहित होना आवश्यक था। सूर्य देव ने हनुमान जी से विवाह करने को कहा और अपनी पुत्री सुर्वचला से हनुमान जी का विवाह संपन्न करवाया।

हनुमान जी सदा रहे ब्रह्मचारी
सूर्य देव ने हनुमान जी को बताया था कि विवाह के बाद सुर्वचला फिर से तपस्या में लीन हो जाएगी और ऐसा हुआ भी। हनुमान जी भी अपनी बाकी चार विद्याओं का ज्ञान प्राप्त किया। ऐसा माना जाता है कि सुर्वचला का जन्म किसी गर्भ से नहीं हुआ था। इसलिए उससे शादी करने के बाद भी हनुमान जी के ब्रह्मचर्य में कोई बाधा नहीं आयी । विशेष परिस्थितियों में विवाहित होने के बाद भी हनुमान जी ब्रह्मचारी ही कहलाये। तेलंगाना के खम्मम जिले में हनुमान जी का एक विषेश मंदिर है। इस मंदिर में जहां गृहस्थ रूप में पत्नी सुर्वचला संग हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि इस मंदिर में ईश्वर के दर्शन मात्र से वैवाहिक जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ेंः-छोटा है हनुमान मंदिर, बड़ा बनवाने के लिए 65 साल के मुस्लिम व्यक्ति ने दान की करोड़ों की जमीन

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles