आज है अक्षय तृतीया, मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए तुरंत करें कुछ अचूक उपाय, भर जाएगी खाली तिजोरी

अगर आज अक्षय तृतीया के दिन आप कुछ खास उपाय भी कर लेते हैं तो मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा आप पर होगी.

0
321
Akshaya Tritiya 2022

Akshaya Tritiya 2022 Ke Upay: वैशाख महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया का पर्व आता है. इस दिन शुभ काम और खरीदारी की जाती है. आज अक्षय तृतीया है . इस दिन लोग व्‍यापार, गृह प्रवेश, नया घर-गाड़ी, सोना-चांदी खरीदने जैसे बहुत ही शुभ काम करते हैं, ऐसा करने से पूरे साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं. अगर आज अक्षय तृतीया के दिन आप कुछ खास उपाय भी कर लेते हैं तो मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा आप पर होगी.

आज अक्षय तृतीया पर करें ये खास उपाय

– भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की एक साथ पूजा करने से दोनो की कृपा आप पर बरसेगी और जीवन मे खूब सुख-समृद्धि आएगी. पूजा करते समय केसर और हल्‍दी उनको जरूर अर्पित करें.

– अक्षय तृतीया के दिन कुछ खरीदें जरूर. जरूरी नहीं है कि ये सोना चांदी ही हो लेकिन खरीदना जरूरी है. सोना-चांदी खरीदना संभव न हो तो जौ, मिट्टी का घड़ा भी आप खरीद सकते हैं.

– धन की देवी मां लक्ष्‍मी को खुश करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांध दें फिर उनको पूजा स्थान पर रख दें. इसके बाद अगले दिन उनको तिजोरी या पैसे रखने के स्थान पर रख दें. पैसा आपके पास खिंचा चला आएगा.

– अक्षय तृतीया के दिन दान करें. इस दिन किए गए दान का बहुत अधिक फल मिलता है. इस दिन पंखा, खड़ाऊ, सत्तू, खरबूजा, ककड़ी जैसे मौसमी फल, शक्कर, घी, जल या शरबत से भरे घड़े को दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. आप इसके अलावा प्‍याऊ भी लगवा सकते हैं.

– इस दिन घर के पूजा स्थान पर एकाक्षी नारियल स्थापित करें . बहुत जल्‍द ही मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर होगी.

– अगर किसी गरीब कन्‍या का विवाह हो रहा हो तो आप अपनी इच्छा और अपनी सामर्थ्‍य के हिसाब से उसे उपहार दें. हो सके तो कन्‍यादान भी करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. upvartanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-इंसान के सोने के तरीके से जानें उसका आने वाला कल