Homeधर्म-ज्योतिषपूरे 12 साल बाद दिवाली पर बना अमावस्या का ये शुभ संयोग,...

पूरे 12 साल बाद दिवाली पर बना अमावस्या का ये शुभ संयोग, जानिए क्या होगा पूजा का सही समय

- Advertisement -

आज दीपावली का त्यौहार है. और सब सुबह से उठकर अपने घरों की साफ-सफाई करने में लगे हैं. कोई अपने घर को सजा रहा है. तो बाजार से सामान ला रहा है. बस हर कोई आज माता को अपने घर में बुलाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहा है. इसके अलावा हर कोई जानना चाहता है कि आज पूजा का क्या मुहूर्त होगा. क्योंकि कहते हैं कि बिना मुहूर्त के पूजा करना शुभ नहीं माना जाता. आज आपको अपनी इस खबर में बताएंगे कि आज पूजा का क्या मुहूर्त है. इसके साथ ही बताएंगे कि आज दीपावली के दिन कौन सा शुभ संयोग बन रहा है.

दर्श अमावस्या

आपको बता दें कि इस बार कई सालों के बाद दीपावली दर्श अमावस्या में मनाई जा रही है. इसके साथ ही इस दिन गुरु वृश्चिक राशि में रहेंगे. इनके अलावा सूर्य और चन्द्रमा भी तुला राशि में प्रस्थान करेंगे.

2007 के बाद इस साल बना ऐसा संयोग

diwali-2019
आपको बता दें अब से पहले भी गुरु के वृश्चिक में रहते हुए चतुर्दशी और अमावस्या के योग में दीपावली मनाई गई थी. इसके अलावा साल 2007 में 8 नवंबर को भी ये शुभ संयोग बना था. लेकिन उस शनि,केतु की उपस्थिति सिंह राशि में थी. इससे पहले 1995 में 23 अक्टूबर के दिन मनाई गई दीपावली के दिन गुरू वृश्चिक राशि में था, और उस दिन चतुर्दशी युक्त अमावस्या तिथि पर दिवाली का त्यौहार सेलिब्रेट किया गया था. हालांकि इस बार ज्योतिषियों का कहना है कि ये दीपावली सभी राशियों के लिए बहुत शुभ साबित होने वाली है.

दीपावली की पूजा का शुभ मुहूर्त

2019-diwali_
आज यानी रविवार के दिन दीपावली का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 4 मिनट से 8 बजकर 36 मिनट तक का है. इसके अलावा आज के दिन व्यापारियों के लिए 8 से दस बजे तक पूजा का सही समय माना गया है.

दिवाली का आरती

सौजन्य:- BHAKTI PREM

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here