वास्तु के अनुसार तिजोरी से जुड़ी ध्यान रखें ये 4 खास बातें, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

155
Vastu tips money

कहा जाता है कि जिंदगी में पैसों के बिना कुछ भी नहीं होता है. ये बात कहीं न कहीं सच भी साबित होती है. कई लोग जीवन में धन कमाने के लिए अपनी पूरी मेहनत और ताकत झोंक देते हैं. लेकिन लक्ष्मी आने के बाद भी घर में टिकती नहीं हैं. जिसके के कारण अक्सर लोग परेशान रहने लगते हैं. धन संचय करने के चक्कर में लोग हर तरीके का प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी हाथों में लक्ष्मी आने के बाद लगातार खर्च होती रहती हैं. ऐसे में यदि आप भी बिना किसी कारण पैसा खर्च होने की वजह से चिंतित हैं, या फिर घर में आती हुई लक्ष्मी चली जा रही हैं तो, वास्तु के मुताबिक इन छोटे से उपायों को करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- मां लक्ष्मी का पाना चाहते हैं आशीर्वाद, तो शुक्रवार को करें ये 5 आसान उपाय, घर में नहीं होगी पैसों की तंगी

ज्यादातर लोग अपने इकट्ठे किए हुए धन को तिजोरी में रखते हैं. जिसे कुबेर का धन यानी कुबेर की तिजोरी कहते हैं. तिजोरी या फिर इसके अलावा आप अपने धन को जहां पर रखतें हैं, उस जगह के दिशा पर खास ध्यान दें. वास्तु के अनुसार जिस तिजोरी में आप धन रखें उसकी दिशा हमेशा पश्चिम की ओर होनी चाहिए. एक बात का खास ध्यान रहे कि जब आप उस आलमारी का दरवाजा खोलें तो वो पूर्व दिशा की तरफ खुले. कहा जाता है कि कभी भी तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर न खोलें. ये अशुभ संकेत होते हैं.

आपको बता दें कि आपके धन की तिजोरी जहां पर भी हो वहां पर सफाई का खास ख्याल रखें. गंदगी बिल्कुल न होने दें. क्योंकि ये तो आप भी जानते होंगे कि गंदगी, मां लक्ष्मी को बिल्कुल पसंद नहीं होती. इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जिस तरफ तिजोरी या जहां भी आप पैसे रखते हो उस अलमारी का दरवाजा वॉशरुम के सामने न हो. क्योंकि ऐसा होने पर धन को इकट्ठा करके रखना मुश्किल हो जाता है.

वास्तु के मुताबिक तिजोरी, पर्स या फिर पैसे रखने की कोई भी जगह खाली नहीं होनी चाहिए. कहते हैं कि तिजोरी में एक शीशा ऐसा होना चाहिए जिससे धन का प्रतिबिंब साफ दिखाई देता रहे. इतना ही नहीं बल्कि आप अपने पर्स में भी एक छोटा सा शीशा रखें. इसके अलावा वास्तु की माने तो तिजोरी के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई भारी सामान नहीं होना चाहिए. क्योंकि इससे धन संचय करने में बहुत परेशानी आती है.

इस बात का खास ख्याल रखें कि तिजोरी के आस-पास किसी तरह के कोई जाल न लगने पाए. यदि ऐसा होता, आपको दिखाई भी दे तो तुरंत उसे साफ कर दें. इसके साथ याद रहे कि कभी भी अपनी तिजोरी को गंदे हाथ न लगाएं. यहां तक कि जब आप अपनी तिजोरी में धन रखें या फिर निकालें उससे पहले अपने पैरों से जूते और चप्पल को बाहर निकाल दें. लेकिन याद रहे कि पैर को अच्छे से साफ करने के बाद ही पैसे निकालें और रखें.

ये भी पढ़ें:- तंत्र शास्त्र से मां लक्ष्मी को करें प्रसन्न, इन 4 अचूक उपाय से घर में होगी पैसों की बारिश