Shani Dev

अगर आपकी जिंदगी में भी कई तरह की परेशानियां है और आपकी कुंडली में शनि ग्रह (Shani Grah) नकारात्‍मक असर दे रहा हो तो लाइफ में कई तरह की मुश्किलें आ जाती है। शनि के प्रकोप से राहत पाने के लिए कुछ उपाय करना आवश्यक हो जाता है। आज यानी 21 अगस्‍त शनिवार (Saturday) इस काम के लिए बहुत शुभ है। असल में, इस दिन सावन का अंतिम शनिवार (Sawan Last Saturday) होने के अलावा एक विशेष संयोग भी बन रहा है। अगर इस संयोग में शनिदेव की पूजा की जाए तो वे आसानी से खुश होकर जातक को शुभ फल देते हैं।

श्रवण नक्षत्र है आज

इस वक्त वक्री शनि मकर राशि में हैं और अक्‍टूबर 2021 तक इसी राशि में रहेंगे। वक्री शनि अशुभ फल देते हैं, ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में शनि की स्थिति अच्‍छी हो वे भी इस दौरान दुखी रहते हैं। वहीं बात करें अगर नक्षत्र तो शनि इस समय श्रवण नक्षत्र (Shravana Nakshatra) में हैं और आज 21 अगस्‍त, शनिवार को श्रवण नक्षत्र है। आज भी शनिवार है, जो कि शनिदेव को समर्पित है, ऐसे में शनि पूजा (Shani Puja) करने से काफी फायदा होगा।

अपनाएं ये उपाय

सावन महीने के आखिरी शनिवार और के शुक्‍ल पक्ष की चर्तुदशी को सौभाग्य योग बन रहा है। क्योंकि शनि मकर राशि में हैं और इस दिन चंद्रमा भी मकर राशि में रहेंगे। इसलिए आज के दिन शनि चालीसा और शनि मंत्र का जाप करने से काफी फायदा होगा। साथ ही आज शनिदेव से जुड़ी चीजें जैसे काली तिल, उड़द, काला कपड़ा, लोहे का सामान, तेल आदि का दान करना बेहद अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- MS Dhoni ने इस खिलाड़ी को बनाया था स्टार, Virat Kohli की कप्तानी में खत्म हुआ करियर