जैसे ही कैबिनेट विस्तार हुआ, उसके बाद ही अब केंद्र सरकार ने मंत्रिमंडल समितियों में भी बदलाव करना शुरू कर दिया है। जिसमें अब कई सारे नए चेहरे सामने आए हैं। बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव, सर्वानंद सोनेवाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली राजनीतिक मामलों की समिति में बहुत खास माना गया है।

वीरेंद्र, किरेन, अनुराग भी है समिति में शामिल

सचिवालय की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसके मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति में केंद्रीय मंत्रियों में वीरेंद्र कुमार, किरेन रिजिजू और अनुराग ठाकुर को भी शामिल किया गया है।

कुछ समितियों में सब कुछ पहले जैसा

संसदीय मुद्दों (Parliamentary Affairs) की कैबिनेट कमेटी में अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर ने एंट्री ली है, इस कमेटी की कमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में सौंपी गयी है। इसी के विपरीत पॉलिटिकल अफेयर्स (Political Affairs) से जुड़ी मुख्य कैबिनेट कमेटी में स्मृति ईरानी, सर्वानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव की एंट्री हुई है, इस कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में ही है.

सुरक्षा संबंधित मंत्रिमंडल समिति के सदस्यों में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल है। वहीं नियुक्ति संबंधित मंत्रिमंडल समिति में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी शामिल है। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया और अश्विनी वैष्णव को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली निवेश एवं विकास संबंधित मंत्री मंडल समिति में नए सदस्यों के रूप में देखा गया है।

बता दें कि कैबिनेट में नियुक्ति, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में किसी तरह का भी बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया था।
इसी दौरान तीन दर्जन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गयी।एक दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन किया गया और कई मंत्रियों का विभाग बदला गया।

इसे भी पढें-India के लिये समर्पित है Google CEO Sundar Pichai जन्मभूमि के लिए कही बड़ी बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here