अभी तक पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu)के सलाहकार मालविंदर सिंह माली (Malvinder Singh Mali) का कश्मीर पर दिया हुआ बयान ठंडा भी नहीं हो पाया था कि तभी उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक विवादित कार्टून की फोटो लगा दी है. अब इसके बाद कश्मीर को अलग देश बताने पर उन्होंने गांधी परिवार पर ही निशाना साध डाला है. उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट(Facebook account) पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Prime Minister Indira Gandhi) का विवादित कार्टून लगाया और इस पर एक टिप्पणी कर दी है. इसमें सिद्धू की परेशानी बढ़ने के आसार हैं.

इस तरह की फोटो फेसबुक पर डाल कर विवादों में घिरे सिद्धू के सलाहकार माली

कांग्रेसियों की नजरों में मालविंदर सिंह माली के द्वारा फेसबुक पर लगाई गई पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का यह विवादित कार्टून तेजी से अखर रहा है. माली ने अपने फेसबुक अकाउंट के कवर पेज पर 1990 के करीबन के प्रकाशित होने वाली एक मैगजीन जन तक पैगाम के मुख्य पृष्ठ का एक फोटो शेयर किया हुआ है. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी को हाथ में गन लिए हुए देखा जा सकता है, जिसके एक सिरे पर खोपड़ी लटक रही है. इंदिरा गांधी के पीछे भी खोपड़ीओ का ढेर लगा हुआ है. फोटो को शेयर करते हुए माली ने लिखा कि , ‘हर जाबर दी इही कहाणी, करना जबर ते मुंह दी खाणी।’ यानी ‘हर जुल्म करने वाले कि यही कहानी है। अंत में उसे मुंह की खानी पड़ती है.’

1984 में हुए सिख कत्लेआम को दर्शाता हुआ यह फोटो विवादों में है इस मुद्दे पर कांग्रेस हमेशा ही घिरती हुई दिखाई दी है. कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस पर आपत्ति जताई है और सिद्धू से कहा है कि वे माली को इस पोस्ट को हटाने को कह दें . लेकिन अभी तक इस बारे में किसी भी तरह की प्रतिक्रिया सिद्धू की तरफ से सामने नहीं आई है .

कांग्रेस परिवार को नहीं रास आई माली की ये हरकत

कांग्रेस परिवार के लोगों को यह बात बिल्कुल भी सहन नहीं हो पा रही है कि कांग्रेस के अध्यक्ष का सलाहकार इस तरह की फोटो को सोशल मीडिया साइट पर लगाएं. ये इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि नवजोत सिंह सिद्धू खुद को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बहुत ही करीबी बताते हैं ऐसे में उनके सलाहकार द्वारा इस तरह की फोटो डालना कांग्रेसियों को बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सिद्धू के सलाहकार मालविंदर माली किसी मुद्दे पर विवादों में घिर गए हैं. इससे पहले भी उन पर कई सारी टिप्पणियों को लेकर विवाद हुए हैं. पहले भी वह कश्मीर के मुद्दे पर अपनी टिप्पणी करते हुए वो फंस गए थे. उनकी इस टिप्पणी पर फेसबुक पर कई सारे लोगों ने टिप्पणी की और कुछ लोगों ने उन्हें यह भी सलाह दी कि वे एक और मोर्चा ना लें.

इसे भई पढ़ें-देश के कल्याण में जुटे “कल्याण ” की बदौलत ही लोगों के सामने पेश हुआ हिन्दुत्व, राम मंदिर में अहम योगदान