कांग्रेस विधायक के ठिकानों पर आयकर की रेड में बना सर्वाधिक नकदी मिलने का रिकाॅर्ड…

nilay daga

सोलपुर। सम्पत्ति के नाम पर कांग्रेस के एक विधायक ने रिकाॅर्ड बना दिया है। बैतूल के कांग्रेस विधायक निलय डागा के मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में स्थित आवास पर तीन दिनों से आयकर विभाग ने छापा मारा है। सोलापुर स्थित विधायक के ठिकाने से आयकर विभाग के अधिकारियों ने 7.5 करोड़ रुपए कैश बरामद किया है। निलय डागा और उनके भाइयों के यहां शनिवार रात करीब 1 बजे आयकर विभाग की टीमें पहुंची थीं और तबसे ही छोप की कार्रवाई जारी थी। छापेमार कार्रवाई के दौरान रविवार को सोलापुर आवास से उनका एक कर्मचारी बैग लेकर भागने की कोशिश करते पकड़ा गया है। कर्मचारी के हाथ से मिला बैग नोटों भी भरा था। विधायक के इसी ठिकाने से नोटों से भरे दूसरे भी बैग मिले। विधायक के यहां भारी मात्रा में नोट मिलने से आयकर अधिकारियों को नोट गिनने वाली मशीनें लगानी पड़ीं हैं। करीब 7.5 करोड़ रुपए कैश सोलापुर ठिकाने से बरामद किए गए। डागा बंधु इस धन का कोई स्रोत आयकर अधिकारियों को नहीं बता सके। इसलिए विभाग ने इसे जब्त कर लिया। पहले दो दिन में भी बैतूल समेत डागा के दूसरे ठिकानों से 60 लाख रुपए की राशि मिल चुकी थी। सोलापुर वाले पैसे को मिलाकर आयकर द्वारा जब्त राशि 8.10 करोड़ रुपए हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः-अखिलेश यादव ने UP Budget 2021 पर कसा तंज, लोग पेपर फ्री बजट नहीं योगी फ्री यूपी चाहते हैं

रविवार होने के बावजूद सोलापुर में दो बैंकों की शाखाएं इस पैसे को जमा कराने के लिए विशेष तौर पर खुलवाई गईं। आयकर विभाग की भोपाल विंग ने अब तक जितने भी रेड डाले हैं। इससे पहले किसी में भी एक साथ इतना बड़ा कैश बरामद नहीं हुआ। साल 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अश्विन शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सहयोगियों के यहां पड़ी रेड में करीब 12 करोड़ रुपए कैश की बरामदगी हुई थी। यह छापा दिल्ली आयकर विभाग की टीम ने डाला था। आयकर विभाग को यह भी प्रमाण मिले हैं कि निलय डागा की कंपनियों ने हवाला के जरिए विदेशों में पैसा भेजा और मंगाया। इसके साथ ही कई बड़े भुगतान नकद में किए गए।

बताया जा रहा है कि विधायक निलय डागा और उनके भाई कोलकाता की 24 कंपनियों से फर्जी लेनदेन कर रहे थे। इसका मुख्य उद्देश्य टैक्स चोरी है। सैकड़ों ऐसे दस्तावेज आयकर टीम को मिले हैं जिनसे साबित होता है कि डागा बंधुओं ने इन कंपनियों से करीब 100 करोड़ रुपए तक के लेनदेन किया है। ज्ञात हो कि बैतूल से कांग्रेस विधायक निलय डागा का तेल का बड़ा कारोबार है।

यह भी पढ़ेंः-MP गैंगरेप मामले में बीजेपी नेता को पार्टी से किया गया निष्कासित, जानें पूरी घटना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *