prashant-kumar

लखनऊ। लखनऊ के काकोरी से आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को अलकायदा के आतंकियों को दबोच कर बड़ा खुलासा किया था। यूपी एटीएस ने अलकायदा के मॉड्यूल का खुलासा कर आतंकियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। आतंकियों के पकड़े जाने के बाद राजनीतिक गलियारे में सियासत तेज हो गई है। विपक्ष दलों ने आतंकियों को पकड़े जाने को लेकर कई सवाल उठाए हैं। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने सवाल उठाते हुए पूछा है कि ये खुलासे चुनाव के दौरान ही क्यों होते हैं? यूपी के एडिशनल डायरेक्टर जनरल (एडीजी) कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने इन सभी बिंदुओं जवाब दिया है। विपक्ष के आरोप पर प्रशांत कुमार ने कहा कि सियासत पर मेरा कुछ भी बोलना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला है और इसमें जो अभियोग पंजीकृत हुआ है। सभी पर बहुत सारी गंभीर धाराएं हैं जो देश की सुरक्षा से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है, चुनाव का मुद्दा नहीं है। प्रशांत कुमार ने कहा कि हम इसको न्यायालय के समक्ष रखेंगे और चीजें उसके हिसाब से ही होंगी।

लखनऊ से अलकायदा का ऐसा है लिंक
उत्तर प्रदेश के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि साल 1988 में ओसामा बिन लादेन और अब्दुल्लाह आजम ने सोवियत अफगान जंग के दौरान अलकायदा बनाया था जिनका मुख्य उद्देश्य आतंक फैलाना था। इसी ग्रुप में 3 सितंबर 2014 को उसके तत्कालीन चीफ अल जजाहरिन के द्वारा इंडियन सबकॉन्टिनेंट में मॉड्यूल की घोषणा की गई थी। इसको उस समय मौलाना असीम उमर नाम के व्यक्ति ने हिट किया था। ज्ञात हो कि यह व्यक्ति संभल का रहने वाला था। बाद में 23 सितंबर 2019 को यह अफगानिस्तान और अमेरिका के संयुक्त ऑपरेशन में मारा गया था। वर्तमान में उमर अलमंडी नाम के व्यक्ति के हाथ में इस संगठन की है। उमर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बॉर्डर से गतिविधियों का संचालन कर रहा है।

कुकर बम को लेकर आरोप पर कही ये बात
एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार से पकड़े गए आरोपियों के परिजनों की ओर से कुकर बम को लेकर लगाए गए आरोप पर भी बात की। आरोपियों के परिजनों ने आरोप लगाया कि पुलिस उनके घर से ही प्रेशर कुकर उठा ले गई जो सामान्य थे। इस आरोप पर प्रशांत कुमार ने कहा कि हमने दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। एक के पास एक पिस्टल, प्रेशर कुकर के रूप में मौजूद रेडीमेड आईडी को डिफ्यूज किया गया। उन्होंने कहा कि दूसरे के यहां कुछ विस्फोटक सामग्री और एक कुकर मिला है। समान सामान सब जब्त किया गया है। बतौर साक्ष्य इन सभी को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः-3000 रुपये में कुकर बम बना रहे थे अलकायदा के आतंकी, टारगेट की थी तलाश, चार शहरों में छापेमारी तेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here