tej-pratap-yadav

पटना। लालू यादव (Lalu yadav) और राबड़ी देवी ( Rabdi devi) के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव (TEj pratap yadav ) अपने अनोखे अंदाज के साथ हमेशा लोगों के बीच आते हैं। तेज प्रताप ने अगरबत्ती का कारोबार शुरू किया है। उन्होंने अपना कारोबार एलआर यानि लालू-राबड़ी राधाकृष्ण नाम से शुरू किया है। इसमें एलआर का मतलब लारजेस्ट रिच है। उन्हांेने अगरबत्ती की विशेषता बताते हुए कहा कि इसमें किसी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है। इसको मंदिर में चढ़ने वाले फूल से बनाया गया है। तेज प्रताप ने बताया कि ऐसी ही अगरबत्ती उन्होनें मथुरा-वृन्दावन में खरीदी थी। दिल्ली के एक दोस्त की अगरबत्ती फैक्ट्री में बनते देखी तो उससे प्रभावित होकर पटना में आयुर्वेदिक अगरबत्ती बनाने का ख्याल आया। इसके लिए उन्होंने अपने पिता के नाम वाले ‘लालूजी के खटाल’ में बनाने की फैक्ट्री लगाई। तेज प्रताप ने बताया कि अगरबत्ती की खुशबू 10 दिनों तक रहती है। लालू यादव जब रांची जेल में बंद थे तो तेज प्रताप ने ये अगरबत्ती अपने पिता को दी थी। उनका कहना है कि इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि यह अगरबत्ती थोड़ी महंगी है लेकिन जल्द ही सस्ती अगरबत्ती बनने लगेगी।

ganga-yamuna-agrbatti

उन्होंने बताया कि खरीददार कहते हैं कि ऐसी अगरबत्ती खरीदने के लिए दिल्ली, मथुरा, वृन्दावन जाना पड़ता है। ऐसी जगह से लाने में काफी महंगा पड़ता था। अगरबत्ती बनाने में जुटे कारीगरों ने बताया कि मंदिर में चढ़ने वाले फूल को लोग फेंक दिया करते थे। अब हम लोग उन फूलों को लाकर उसे सुखाकर और पीसकर अगरबत्ती बनाने का काम कर रहे हैं। गेंदा, गुलाब, गुडहल अलग-अलग तरह के फूल मंदिर में चढ़ते हैं, जिससे अलग-अलग फ्लेवर और सुगंध की अगरबत्ती बनाई जाती है। तेजप्रताप ने बताया कि कारोबार को शुरू करने से पहले वृन्दान से कारीगर लाकर स्थानीय युवकों बनाने की ट्रेनिंग दी गई थी।

ऐसे तैयार होती है अगरबत्ती
अगरबत्ती बनाने वाले आशुतोष ने बताया कि पहले फूल लाकर उसे सुखाया जाता है, उसमें कई तरह के हर्बल के अलावा गोबर, घी आदि मिलाकर पिसाई करके पावडर बनाया जाता है। गोबर भी लालू खटाल की होती है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में मंदिर बंद रहने से फूलों की खपत कम हो गयी है। अगरबत्ती कंपनी के मैनेजर की मानें तो बिहार में तो इस अगरबत्ती की मांग बढ़ी है। इसके अलावा इंदौर, दिल्ली आदि जगहों से डिमांड का फोन आ रहा है।

यह भी पढ़ेंः-लालू यादव ने परिवार के साथ मनाया जन्मदिन, मीसा ने साझा की पिता की ऐसी तस्वीर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here