digvijay singh

दिल्ली। कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह का ऑडियो वायरल होने पर राजनीतिक गलियारों में हड़कम्प मच गया है। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह का एक ऑडियो जारी किया है। ये ऑडियो क्लबहाउस चैट का है जिसमें दिग्विजय सिंह अनुच्छेद-370 पर बात कर रहे हैं। दिग्विजिय सिंह इस आॅडियो में अनुच्छेद 370 हटाने की बात कर रहे हैं। इस ऑडियो में दिग्विजय यह बोलते हुए सुनाई दे रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में वापस आती है तो 370 हटाने के फैसले पर दोबारा विचार किया जाएगा। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को खास दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा दिया था। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। अमित मालवीय ने दावा किया है कि इस चैट में पाकिस्तानी पत्रकार भी मौजूद थे। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि क्लबहाउस चैट में राहुल गांधी के करीबी दिग्विजय सिंह पाकिस्तानी पत्रकार से कह रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो आर्टिकल 370 हटाने के फैसले पर दोबारा विचार किया जाएगा। सच में? यही तो पाकिस्तान चाहता है…। पाकिस्तानी पत्रकार इस जवाब पर खुशी जता रहा है।

यह बोल रहे हैं दिग्विजय
इस चैट में दिग्विजय कहते सुनाई दे रहे हैं कि ‘जब उन्होंने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया तो वहां लोकतंत्र नहीं था। वहां इंसानियत भी नहीं थी, क्योंकि सभी को जेल में बंद कर दिया गया था। कश्मीरियत वहां के सेक्युलरिज्म का हिस्सा है, क्योंकि मुस्लिम बहुल राज्य का राजा हिंदू था और दोनों साथ मिलकर काम किया करते थे। यहां तक कि कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया गया था। ऐसे में आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला बेहद दुखद था और कांग्रेस जब सत्ता में आएगी तो 370 हटाने के फैसले पर दोबारा विचार करेगी।

दिग्विजय के ऑडियो पर तीखे हमले
दिग्विजय का ऑडियो सामने आने के बाद बीजेपी हमलावर हो गई है। तीखे सवालों से कांग्रेस, दिग्विजय पर निषाना साधा जा रहा है। बेगूसराय से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा है कि ‘पाकिस्तान कांग्रेस का पहला प्यार है। दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी का मैसेज पाकिस्तान तक पहुंचा दिया। कश्मीर को हथियाने में कांग्रेस पाकिस्तान की मदद करेगी।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेस को 370 पर सहमत होना चाहिए था। उन्होंने लिखा कि इंसानियत की मौत उस दिन हुई जब हिंसा भड़काने वालों ने अपने बच्चों को विदेश भेजा और आम लोगों के बच्चों को पत्थर दिये। कश्मीरियत उस दिन मरी जब लाखों कश्मीरी पंडितों को रातों-रात घाटी से भगा दिया गया और यहां तक कि आज भी उनकी हत्याएं हो रही हैं। ‘ उन्होंने लिखा कि ‘दिग्विजय सिंह को हमारे कश्मीरी भाइयों को भड़काने की बजाय कश्मीरियों से वतनपरस्ती का पाठ सीखना चाहिए। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लिखा कि ‘कांग्रेस पार्टी की यही मानसिकता है, जिसने कश्मीर में अलगाववाद के बीज बोए हैं और घाटी में पाकिस्तान के मंसूबों को बढ़ावा दिया है। दिन में भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेसवार्ता कर दिग्विजय के इस ऑडियो से कांग्रेस पर हमाला किया। उन्होंने पाकिस्तानी सांठगांठ होने की बात कही।

ये भी पढ़ेंः-नतीजे घोषित होने के बाद ओवैसी पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, ट्वीट के जरिए लगाए ये बड़े आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here