लखनऊ। चुनाव की आहटों की बीच अब उत्तर प्रदेश में सियासत की दुकान सजने लगी है। जहां एक ओर चुनाव से पहले क्षेत्रीय पार्टी और राष्ट्रीय पार्टियों में नेताओं को शामिल किया जा रहा है तो दूसरी ओर बहुजन समाज पार्टी में उठापटक मच गयी है। बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के कद्दावर और विधानमंडल में सदन के नेता लालजी वर्मा को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। उन्होंने कहा है कि पंचायत चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते लालजी वर्मा और राम अचल राजभर को पार्टी से बाहर का निकाला जाता है। यह दोनों ही निष्कासित विधायक पार्टी की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं रहेंगे। अब बसपा से निष्कासित विधायकों की संख्या 11 पहंुच गयी है।
इससे पहले भी असलम राइनी समेत 7 विधयकों को पार्टी से बाहर निकाला गया था। निष्कासित विधायकों में असलम राइनी ( भिनगा-श्रावस्ती), असलम अली चैधरी (ढोलाना-हापुड़), मुजतबा सिद्दीकी (प्रतापपुर-इलाहाबाद), हाकिम लाल बिंद (हांडिया-प्रयागराज), हरगोविंद भार्गव (सिधौली-सीतापुर), सुषमा पटेल (मुंगरा बादशाहपुर), वंदना सिंह-( सगड़ी-आजमगढ़), लालजी वर्मा (कटेहरी), रामअचल राजभर (अकबरपुर), रामवीर उपाध्याय (सादाबाद) और अनिल सिंह (उन्नाव) शामिल हैं।

पार्टी की ओर से कहा गया है कि सभी 11 विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। बागी विधायक असलम राइनी के मुताबिक अब बहुजन समाज पार्टी में सक्रिय विधायकों की संख्या महज 4 रह गई है। असलम राइनी ने अपना एक वीडियो जारी करते हुए इस पूरी उठापटक के लिए बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा को जिम्मेदार ठहराया है। असलम राइनी ने कहा है कि राज्यसभा चुनावों से लेकर अब तक सतीश चंद्र मिश्रा ने पार्टी को नुकसान पहुंचाया है।

श्रावस्ती के विधायक असलम राइनी ने सभी सातों विधायकों के साथ सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। दलबदल कानून के डर से इन विधायकों ने तुरंत कोई पार्टी में षामिल नहीं हुए थे। अब सवाल ये उठता है कि इन 11 विधायकों का अगला ठिकाना क्या होगा। हालांकि असलम राइनी ने क्षेत्रीय नहीं बल्कि किसी राष्ट्रीय पार्टी में शामिल होने की बात कही है। असलम राइनी ने यह भी कहा है निष्कासित होने वाले सभी विधायक एक बार फिर से रणनीति बना रहे हैं और जल्द ही मीटिंग करके आगे की रूपरेखा का खुलासा किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः-सीएम योगी के लिए इस युवक ने खून से लिखी चिट्ठी, कहा- ऐसा किया तो कर लूंगा आत्मदाह!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here