मौत से पहले इंसान को मिलते हैं, ये दस संकेत

0
638

यूपी। लोगों में हमेशा से यह प्रश्न उठता है कि इंसान मरने के बाद आखिर कहां जाता है। और अगर वो मरने वाला होता है तो कैसे इंसान जान पाता है वो अब मरने वाला है। इन्ही सवालों के जवाब को ग्रथों शास्त्रों और पुराणों में खोजने की कोशिश करता है। लेकिन एक ग्रंथ ऐसा है जिसमें इन प्रश्नों का उत्तर स्पष्ट तौर पर दिया गया है। तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर मरने से दौरान किन संकेतों से आप जान पाते हैं कि मौत आपके नजदीक है। इसे भी पढ़ें : धारा 370 पर बने गजब के भोजपुरी गाने, मोदी शाह की हुई जमकर तारीफ, सोशल मीडिया पर वायरल

1-दरअसल, गरुण पुराण के अनुसार इंसान अपनी मौत को करीब पाता है तो उनकी परछाई उसका साथ छोड़ देती है। तेल और पानी में यदि आपकी परछाई दिखनी बंद हो जाए, तो आप जान लें कि आपका अंतिम समय निकट है।

2-वहीं यह भी कहा गया है कि जब इंसान की मौत आती है तो उसे ऐसा लगता है कि उसके पितर आस-पास हैं।

3-जब इंसान को लगे की वो मरने वाली है। या ऐसा महसूस करे तो उसे हर समय अपने शरीर से एक अजीब सी महक आने लगती है।

4-इतना ही गरूढ़ पुराण में यह भी बताया गया है कि इंसान की मौत पास हो तो शीशे को देखने पर उसे अपने चेहरे की जगह किसी और का चेहरा दिखाई देने लगता है।

5-जब इंसान की मौत नजदीक होने का आभास लगे तो वो चन्द्रमा को देखता है तो उसमें विघटन दिखाई देता है। जब ऐसा होता है तो समझ लेना चाहिए कि अब अंतिम समय निकट है।

6-जब इंसान की मौत पास आती है तो उसका शरीर पीला और हल्का लाल दिखने लगे तो समझ लेना चाहिए कि मौत पास ही है।

7-जब इंसान की मौत पास आती है तो उसे सूर्य और चद्रंमा की रौशनी दिखाई देनी बंद हो जाती है।

8-जब इंसान की मौत पास आती है तो उसकी जुबान थोड़ी ऐंठने लगती है और नाक और मुंह थोड़े कठोर हो जाते हैं।

9-जब इंसान की मौत पास आती है तो उसकी आंखें इतनी ज़्यादा कमजोर हो जाती हैं कि उसे अपने बेहद करीब बैठे लोग भी नहीं नजर आते हैं।

10-जिस इंसान ने जीवन में सत्कर्म किए हैं यदि उसकी मौत पास आती है तो उसे एक दिव्य रौशनी की अनुभूति होती है। ऐसा व्यक्ति मृत्यु से नहीं घबराता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here