Categories
Breaking News

देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन, क्या हैं इसकी खूबियां…जान लीजिए

ट्रेन-18 की चर्चाएं तो आप काफी समय से सुन रहे हैं. और उसकी खूबियां भी आप सभी बखूबी जानते हैं. इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत तो ये है कि ये बिना इंजन के चलती है. और इस ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया है. ट्रेन की जो सबसे बड़ी खासियत इस समय चर्चा में वो है ट्रेन में मिलने वाला खाना. इस ट्रेन में नाश्ता और लंच-डिनर की सप्लाई पिंड बलूची और लैंडमार्क होटल से हो रही है. train_foodहालांकि ट्रेन में मिलने वाली चाय, नाश्ता, लंच-डिनर सभी का खर्च टिकट में ही जुड़ा होता है. ट्रेन में आपको खाली चाय नहीं मिलेगी बल्कि उसके साथ आपको बिस्किट भी दिए जाएंगे. और नाश्ते में क्रोइसैन, ब्रूसकेटा, वेजिटेबल, क्यूच और कटलेट दिया जाएगा. लंच में भी आपको कोई खराब खाना नहीं बल्कि मिक्सवेज, पनीर, दाल, राइस, रोटी के साथ-साथ एक स्वीट डिश भी सर्व की जाएगी.

आपको बता दें, ये ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी तक चलेगी. ट्रेन में AC चेयर किराया 1,760 रुपये और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3,310 रुपए है. जबकि वाराणसी से नई दिल्ली तक का चेयर कार का किराया 1,700 रुपए और 3.250 रुपए एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया है.

ट्रेन खाने के साथ-साथ बहुत लग्जरी भी है. इसमें साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है. और साथ ही दिव्यांग लोगों के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है. और अगर आप इस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं.train या वाराणसी जाने का प्लान कर रहे हैं. तो बिना देरी किए टिकट बुक कराइए. और ट्रेन की लग्जरी सुविधाओं का लुत्फ उठाइए. ये भी पढ़ेंः- बिहार: परीक्षा में सनी लियोनी बनी टॉपर, मिले 98.50% नंबर!

Leave a Reply

Your email address will not be published.