HomeBreaking Newsआपके स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी खबर...प्लास्टिक की बोतल का पानी मत पीना..बहुत...

आपके स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी खबर…प्लास्टिक की बोतल का पानी मत पीना..बहुत जानलेवा है

- Advertisement -

पानी इंसान के लिए जीवन का एक अहम हिस्सा है। या यू कहे कि पानी से है इंसान की जीवान है। लेकिन अगर यही पानी लोगों के लिए जानलेवा बन जाए। इस बात की हम कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन सच यही है। आज के समय में हम पानी पीने के साथ –साथ शरीर में हर हफ्ते में एक क्रेडिट कार्ट जितना प्लास्टिक भी खा रहे है। ये बात हम नहीं, बल्कि एक रिपोर्ट ने कही है। दरअसल एक रिपोर्ट ने दावा किया है क 7 दिन के अंदर आपके शरीर में करीब 5 ग्राम प्लास्टिक जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण बोतल से पानी पीना है और नल से पानी आने वाला भी। जिसमें प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण पाए जाते हैं। इस रिपोर्ट को वर्ल्ड लाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूब्ल्यूएफ) ने एक रिपोर्ट जारी की है। जो पानी में प्लास्टिक होने का दावा कर रही है। इस रिपोर्ट को यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल और ऑस्ट्रेलिया ने बनाया है। जिसमें 52 तरह के शोध किए गए है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की इंटरनेशनल डायरेक्टर जनरल मार्को लैंबरटिनी ने बताया कि प्लास्टिक से न सिर्फ महासागर बल्कि हम इंसान भी दूषित हो रहे हैं।

इस रिपोर्ट दावा किया गया है कि हर हफ्ते हमारे शरीर में करीबन 20000 छोटे प्लास्टिक के कण जाते है। कुल मिलाकर एक महीने में शरीर में 21 ग्राम प्लास्टिक जाता है और पूरे साल में इसकी मात्रा 250 ग्राम तक पहुंच जाती है। जो बेदह हैरान करने वाली बात है। लेकिन ये प्लास्टिक शरीर में जाता कैसे है और किन वजह से जाता है। ये जानना भी उतना ही जरूरी है।

शोधकर्ताओं के सामने शरीर में प्लास्टिक जाने की कई वजह सामने आई है। जिसमें कई चीजे जिम्मेदार है। इसमें एक वजह तो समुद्र में रहने वाली शैलफिश है। जिसे खाने के दौरान इंसान साथ-साथ प्लास्टिक भी खा लेते है। इसके अलावा बीयर और नमक भी इसका सबसे बड़ा कारण है।

वही शोधकर्ताओं ने अमेरिका का एक आंकड़ा भी सामने रखा। जिमसें उन्होंने बताया कि अमेरिका में 130 माइक्रोंस से भी छोटे करीब 45000 पार्टिकल्स हर साल इंसान के शरीर में जा रहे है। यहां नल के पानी में सबसे ज्यादा प्लास्टिक फाइबर होता है। ये भी पढ़ें:-हार्ड अटैक पर सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट, इन लोगों पर सबसे ज्यादा खतरे की सामने आई बात

गर्मी को कैसे रखे खुद को सुरक्षित 

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here