तो… शुरू करें बस 50 रुपये की सेविंग, और बनें लखपति, ये बनेगा बेहतर विकल्प

0
196
rich-man1

हर व्यक्ति सेविंग करना चाहता है। हर किसी का मन होता है कि, वो हर दिन ना सही लेकिन, महीने में कुछ पैसे बचा सके। जिसे वो जरूरत के समय इस्तेमाल कर सके। पर इंसान सोचता ही रह जाता है। लेकिन, अगर आप हर रोज 50 रुपये की सेविंग करते हैं तो आप 10 लाख रुपये पा सकते हैं। कैसे? तो चलिए जानते हैं। अगर आप रोज कुछ पैसे बचाकर निवेश शुरू करें तो एक वक्त के बाद आप लखपति बन जाएंगे। लखपति बनने में आपकी मदद म्यूचुअल फंड अच्छी मदद कर सकता है। पहली बात तो यहां पर ये है कि, आप रोज के खर्चों में से 50 रुपये की सेविंग तो आसानी से कर ही सकते हैं। और अगर आप हर रोज ऐसा करने में कामयाब हो पाते हैं तो महीने की कुल सेविंग आपकी 1,500 रुपये होगी। आपको 1,500 रुपये म्यूचुअल फंड की स्कीम में SIP के जरिए निवेश करना होगा। ऐसा आपको पूरे 15 सालों तक करना होगा। वैसे बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं। जिन्होंने बीते 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया। अगर इतना रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 10 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

7,32,760 रुपये का होगा फायदा
अगर आप 50 रुपये की सेविंग करके किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 2,70,000 रुपये होगा। जबके, आपकी एसआईपी की कुल वैल्यू 10,02,760 रुपये होगी। यानी आपको पूरे 7,32,760 रुपये का फायदा होगा। Benefitअब अगर बात म्यूचुअल फंड की करें को कई स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी तक रिटर्न दिए हैं। L&T मिडकैप फंड ने 15 साल में 14.48 फीसदी, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड ने 14.40 फीसदी दिए हैं। तो अब अगर आप भी सेविंग करने की सोच रहे हैं तो इससे बेहतर विकल्प आपके लिए हो ही नहीं सकता।

SIP से करें निवेश
म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका एसआईपी है। इसके जरिए, निवेश की अच्छी एवरेजिंग हो जाती है। जिससे निवेश में खतरा घट जाता है। और अच्‍छे खासे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है।SaveMoney अगर आप निवेश एसआईपी से शुरू करते हैं तो इसकी बात ये भी है कि, इसमें समय सीमित नहीं है यानि, आप जब तक चाहें तब तक निवेश कर सकते हैं। बीच में रोक सकते हैं। और ऐसा करने से आप पर किसी तरह की पेनाल्टी भी नहीं लगेगी। ये भी पढ़ेंः- घाटी में धारा 370 हटने का दिखने लगा असर, एक हजार करोड़ का होगा निवेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here