Categories
Breaking News

यूपी: पुलवामा हमले के बाद बदला ‘महाकाल’ का रूप, अब ऐसे दिख रहे हैं

यूपी के महाकाल मंदिर में हर सोमवार को उनका श्रृंगार किया जाता है. लेकिन इस बार महाकाल का श्रृंगार शहीदों की याद में किया गया है. जिसके बाद से उनका रंग तिरंगे की तरह दिखाई दे रहा है. मंदिर के गिरीश चन्द्र सक्सेना ने कहा कि चार मार्च को महाशिवरात्रि के दिन भी भस्म आरती और महाआरती शहीदों की याद में की जाएगी. बताते चलें कि ये मंदिर लखनऊ में स्थित हैं. और यहां बाबा का श्रृंगार उज्जैन महाकाल के तर्ज पर ही भस्म आरती की जाती है.

सावन के महीने में बाबा की भस्म आरती देखने के लिए कई शहरों से लोग यहां आते हैं. महाकाल मंदिर की देखरेख करने वाले भक्त कहते हैं कि बाबा का रुद्राभिषेक और भस्म आरती के लिए सारा श्रृंगार उज्जैन से मंगाया जाता है. माना जाता है कि मंदिर की नींव इस इलाके के बुजुर्गों ने आपसी सहयोग से साल 1960 में रखी थी. और साल 2010 में मंदिर ने अपनी 50वीं सालगिरह खूब धूमधाम से मनाई थी.

साल 2002 से यहां महाकाल उज्जैन की तरह ही भस्म आरती का आयोजन किया जाता है. जिसमें हजारों श्रद्धालु शामिल होते हैं. इस बार महाकाल का श्रृंगार पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के लिए तिरंगे के रंग में किया गया. ये भी पढ़ेंः- कश्मीरी छात्रों को वापस ले जाने देहरादून पहुंचे महबूबा मुफ्ती के सांसद, 100 छात्रों को साथ ले गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *