सावन के महीने में भगवान शिव भक्तों की पूरी करेंगे हर मनोकामना, बस करने होंगे ये काम

सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। कहा जाता है कि, भगवान शिव को सावन का महीना काफी प्रिय होता है। यही कारण है कि, इस पूरे महीने जो भी भक्त पूरे आस्था के साथ भगवान शिव की पूजा करता है, उसे मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। वैसे तो पूरा सावन भगवान शिव की आराधना करने के लिए शुभ होता गै। लेकिन इस बीच कई शुभ मुहुर्त ऐसे भी हैं जिसमें भगवान शिव का अगर रुद्राभिषेक किया जाए तो वो अपने भक्त से काफी प्रसन्न हो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं कि, इस सावन कितने सोमवार पड़ेगें जिनमें उपवास रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहे वर की प्राप्ति होगी।
ये भी पढ़ेंः- कब है महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त?, क्या है पूजा विधि? शिवजी को क्या चढ़ाएं? सब कुछ जानिए

सावन का पहला सोमवार
श्रावण माह का पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा। खास बात ये है कि, इस दिन मरुस्थलीय नागपंचमी है। इस दिन अगर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाए तो इससे नागदेव प्रसन्न हो जाते हैं। और ऐसा करने वाले लोगों के जीवन में संतान सुख में कोई बाधा नहीं आती। तो वहीं अगर किसी की कुंडली में पितृदोष या कालसर्प योग है तो उन्हें पूजा करने से जल्द शांति मिलेगी।

सावन का दूसरा सोमवार
श्रावण माह में दूसरा सोमवार 29 जुलाई को पड़ेगा। इसी दिन सोम प्रदोष व्रत भी होगा। अगर इस दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाए तो इससे मानसिक अशांति, घर में कलह जैसी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

सावन का तीसरा सोमवार
सावन का तीसरा सोमवार 5 अगस्त को होगा। जो इस बार अद्भुत मुहूर्त में पड़ रहा है। ये दिन सावन के सबसे श्रेष्ठ मुहूर्तों में से एक है। इस दिन भगवान शिव की आराधना करने से मन को शांति मिलती है।

सावन का चौथा सोमवार
इस बार सावन महीने में सिर्फ चार सोमावर होंगे। इसलिए सावन का अंतिम सोमवार 12 अगस्त को होगा। इस दिन सोम प्रदोष व्रत है। इस खास दिन पर भगवान शिव पत्नी पार्वती दोनों साथ-साथ पृथ्वी पर विचरण करेंगे। इसलिए अगर इस दिन रुद्राभिषेक किया जाए तो सारी मनोकामनाएं सफल होंगी।

सावन शिवरात्रि
ऐसी मान्यता है कि, सावन माह में पड़ने वाली शिवरात्रि काफी शुभ होती है। इस बार सावन शिवरात्रि 30 जुलाई को है। इस दिन भगवान शिव पर जलाभिषेक करके सिद्धि की प्राप्ति की जा सकती है। ये भी पढ़ेंः- सोमवार को भूलकर भी ये काम न करें, वरना नहीं बरसती भगवान शिव की कृपा

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,092,598FansLike
5,000FollowersFollow
5,023SubscribersSubscribe

Latest Articles