दिल्ली में फ्री मेट्रो के बाद केजरीवाल का बड़ा गेम, फिर से बड़े ऐलान की तैयारी

0
229
सीएम केजरीवाल

दिल्ली में विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले है। जिसको लेकर सभी पार्टी अपने लिए मुद्दे ढूंढ रही है। जिन मुद्दे को देश की जनता के सामने रखा जाए। इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा के लिए मुद्दों के चुनाव कर लिया है। दरअसल दिल्ली के मुख्या ने महिलाओं के लिए बसों और मेट्रो में फ्री सफर की योजना बनाई है जो आप सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मानी जा रही है। माना जा रहा है कि इस योजना से दिल्ली की माहिलाओं की जिंदगी में असर डालने वाली है। आप सरकार इस योजना को जल्द ही धरातल पर उतरना चाहती है। इस योजना का दिल्ली की लाखों महिलाओं को लाभ मिलने वाला है ऐसे में सब्सिडी देने से सरकारी खजाने पर करीब 300 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

आपको बता दें कि दिल्ली में बसों में 40 लाख से ज्यादा लोग सफर कते है। योजना की बात करे तो ये व्यवस्था दिल्ली इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिस्ट सिस्टम के तहत क्लस्टर बसों में भी लागू होगा। बता दें कि डीटीसी दिल्ली में करीब 3,600 बसों का संचालन करती है और डिम्टस 1,679 क्लस्टर बसों का संचालन करती है।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने महिलाओं को मुफ्त में सफर कराने का वादा कर दिया है। दिल्ली मेट्रो से लेकर दिल्ली की बसों में महिला अब मुफ्त में सफर सकेगी या नहीं ये तो आने वाले दिनों में पता चल पाएगा। दिल्ली मेट्रो में महिलओं को मुफ्त सफर कराए जाने को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भी जून में प्रस्ताव बनाकर आम आदमी पार्टी सरकार को सौंप दिया है।  डीएमआरसी द्वारा सरकार को भेज गए प्रस्ताव के मुताबिक पहले तरीके में महिलाएं टोकन और कार्ड दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो को पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदलना पडेगा। स्टेशन पर महिलाओं के लिए प्रवेश द्वार अलग होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here