टीम इंडिया फाइनल में पहुंची तो रोक पाना मुश्किल, आंकड़े दे रहे हैं इस बात की गवाही  

0
156
Loading...

भारतीय टीम अब वर्ल्ड कप के खिताब से महज एक कदम दूर है। पूरा देश एक मन और एक स्वर से यही दुआ कर रहा है कि हमारी टीम वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे। वहीं, पूरे देश को अपनी टीम पर पूरा भरोसा है कि हमारी टीम विश्व कप का खिताब अपने नाम करने में जरूर कामयाब रहेगी। वहीं, भारत का अब तक का प्रदर्शन खुद इस बात साक्षी देता हुआ आया है। तो चलिए हम आपको उन सभी प्रदर्शनों से रूबरू करवाते हैं, जहां पर भारत अपना डंका बजाने में कामयाब रहा है। ये भी पढ़े :World cup 2019 से पहले ही विराट की सेना ने जीता विश्व कप का खिताब ! 

अब तक के वर्ल्ड कप में भारत तीन बार फाइनल में पहुंच चुका है और दो बार विश्व कप का खिताब अपने नाम भी कर चुका है। 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की अगुवाई में भारत ने इंग्लैंड की टीम को मात देते हुए विदेशी धरा पर अपना तिरंगा फहराया था और 2011 के विश्व कप में भी भारतीय टीम पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

वहीं, अब 2019 के वर्ल्ड कप में भी भारत को सभी को अपनी टीम से यही आस है कि हमारी टीम वर्लड कप का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहेगी। हालांकि, अब तक का प्रदर्शन खुद इस बात का तस्दीक करता हुआ आया है। अब भारत और न्यूजीलैंड के अधूरे मुकाबले को लेकर देखकर भी यही कहा जा रहा है कि भारतीय टीम का फाइनल का टिकट अब पक्का है। तो चलिए हम आपको उन सभी प्रदर्शनों के बारे में विस्तारा से जानकारी देते हैं, जब भारतीय टीम विश्व कप का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही थी।

1983 का वर्ल्ड कप :  भारतीय टीम ने 1983 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। उस दौरान कुल 27 मैच हुए थे, जिसमें से भारत ने कुल 6 मैचों में अपनी जीत दर्ज की थी और एक मैच में भारत को हार मिली थी। इस मैच में भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात दी थी।

2003 का वर्ल्ड कप : इसमें कुल 54 मैच हुए थे, जिसमें भारत 9 मैच जीता था। फाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को छापा मारा था।

2011 का वर्ल्ड कप :  2011 के वर्ल्ड कप में कुल 50 मैच हुए थे। 7 में भारत ने जीत दर्ज की थी। अत: 2011 के वर्ल्ड कप को भारत ने अपने नाम किया था।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here